विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, विश्व का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन कौन सा है, भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन कौन सा है, विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म, उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, बिहार का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, तमिलनाडू का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन,

विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल, न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, यह विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है या ये कहे यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह 44 एकड़ (18 हेक्टेयर) में फैला है और इसमें 44 प्लेटफॉर्म और 67 ट्रैक हैं। स्टेशन प्रति दिन लगभग 750,000 यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल का निर्माण 1903 से 1913 के बीच किया गया था। यह एक कला डेको इमारत है और इसे अक्सर दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है। स्टेशन में एक भव्य हॉल है, जो रेलवे इतिहास और संस्कृति के लिए एक संग्रहालय है। स्टेशन में एक टिकट कार्यालय, एक रेस्तरां, एक बुकस्टोर और एक टूर डेस्क भी है। ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। यह न्यूयॉर्क शहर के चारों ओर और न्यू जर्सी, कनेक्टिकट, और पेनसिल्वेनिया के कुछ हिस्सों तक सेवा प्रदान करता है।

विश्व का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन कौन सा है?

दुनिया का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन एक व्यक्तिपरक प्रश्न है, लेकिन कई प्रतियोगियों को अक्सर उद्धृत किया जाता है। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में शामिल हैं:

  1. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई, भारत: यह विक्टोरियन गोथिक पुनर्जागरण इमारत 1888 में बनकर तैयार हुई थी और इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया है।
  2. कनाज़ावा स्टेशन, कनाज़ावा, जापान: यह 1921 में बनकर तैयार हुई एक सुंदर इमारत है जो पारंपरिक जापानी और आधुनिक वास्तुकला का मिश्रण है।
  3. ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल, न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका: यह 1913 में बनकर तैयार हुई एक कला डेको इमारत है जो अपने विशाल भव्य हॉल के लिए प्रसिद्ध है।
  4. सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल स्टेशन, लंदन, इंग्लैंड: यह 1868 में बनकर तैयार हुई एक विक्टोरियन इमारत है जो अपने विशाल ग्लास और लोहे के गुंबद के लिए प्रसिद्ध है।
  5. अंटावर्प सेंट्रल स्टेशन, एंटवर्प, बेल्जियम: यह 1905 में बनकर तैयार हुई एक कला नवजागरण इमारत है जो अपने विशाल टॉवर के लिए प्रसिद्ध है।

भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन कौन सा है?

भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है हावड़ा जंक्शन, जो पश्चिम बंगाल के हावड़ा शहर में स्थित है। इस स्टेशन का उद्घाटन 16 अगस्त 1854 को हुआ था। यह स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, और प्रतिदिन लगभग 2 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

See also  दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता | duniya ka sabse khatarnak kutta

हावड़ा जंक्शन एक ऐतिहासिक इमारत है, जिसे विक्टोरियन शैली में बनाया गया है। यह स्टेशन एक पर्यटक आकर्षण भी है, और इसे अक्सर भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है। भारत में अन्य पुराने रेलवे स्टेशनों में शामिल हैं:

    1. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई (1888)
    2. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली (1864)
    3. मदुरै जंक्शन, मदुरै (1867)
    4. कोलकाता सेंट्रल, कोलकाता (1854)
    5. चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई (1874)

ये सभी स्टेशन भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं।

विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म

विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म हुबली जंक्शन, कर्नाटक, भारत में स्थित है। इस प्लेटफार्म की लंबाई 1507 मीटर (4942 फीट) है। यह प्लेटफार्म दो ट्रेनों को एक साथ समायोजित कर सकता है, और यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। हुबली जंक्शन प्लेटफार्म का निर्माण 2012 में शुरू हुआ था और 2013 में पूरा हुआ था। यह प्लेटफार्म हुबली-बेंगलुरु रेलवे लाइन पर स्थित है।

विश्व के अन्य सबसे बड़े रेलवे प्लेटफार्मों में शामिल हैं:

    1. गोरखपुर जंक्शन, उत्तर प्रदेश, भारत: 1355.4 मीटर (4447 फीट)
    2. कोल्लम जंक्शन, केरल, भारत: 1180.5 मीटर (3873 फीट)
    3. खड़गपुर जंक्शन, पश्चिम बंगाल, भारत: 1072.5 मीटर (3519 फीट)
    4. शिकागो के स्टेट स्ट्रीट सबवे, संयुक्त राज्य अमेरिका: 1067 मीटर (3501 फीट)
    5. बिलासपुर जंक्शन, छत्तीसगढ़, भारत: 802 मीटर (2631 फीट)
    6. शेरेटन शटल टर्मिनल, फोकस्टोन, यूनाइटेड किंगडम: 791 मीटर (2595 फीट)

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है गोरखपुर जंक्शन। यह उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में स्थित है। इस स्टेशन का उद्घाटन 1864 में हुआ था। यह स्टेशन उत्तर प्रदेश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, और प्रतिदिन लगभग 1 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

गोरखपुर जंक्शन एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है, जो कई प्रमुख रेलवे मार्गों को जोड़ता है। यह स्टेशन गोरखपुर शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। गोरखपुर जंक्शन में 13 प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी कुल लंबाई 1355.4 मीटर (4447 फीट) है। यह प्लेटफार्म दो ट्रेनों को एक साथ समायोजित कर सकता है। स्टेशन में एक भव्य हॉल भी है, जो रेलवे इतिहास और संस्कृति के लिए एक संग्रहालय है। उत्तर प्रदेश के अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल हैं:

    1. प्रयागराज जंक्शन
    2. कानपुर सेंट्रल
    3. लखनऊ जंक्शन
    4. आगरा छावनी
    5. बरेली जंक्शन
    6. मुरादाबाद जंक्शन
    7. फैजाबाद जंक्शन
    8. झांसी जंक्शन
    9. मथुरा जंक्शन
See also  रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से क्यों करें BCA 2024? (BCA from Apsu Best University)

बिहार का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

बिहार का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है पटना जंक्शन। यह बिहार के पटना शहर में स्थित है। इस स्टेशन का उद्घाटन 1862 में हुआ था। यह स्टेशन बिहार के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, और प्रतिदिन लगभग 2 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

पटना जंक्शन एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है, जो कई प्रमुख रेलवे मार्गों को जोड़ता है। यह स्टेशन पटना शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। पटना जंक्शन में 16 प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी कुल लंबाई 2.5 किलोमीटर (1.5 मील) है। स्टेशन में एक भव्य हॉल भी है, जो रेलवे इतिहास और संस्कृति के लिए एक संग्रहालय है।

बिहार के अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल हैं:

    1. पाटलिपुत्र जंक्शन
    2. भागलपुर
    3. कटिहार जंक्शन
    4. गया जंक्शन
    5. मुंगेर
    6. दरभंगा
    7. औरंगाबाद
    8. समस्तीपुर
    9. पूर्णिया

तमिलनाडू का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

तमिलनाडु का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है चेन्नई सेंट्रल। यह तमिलनाडु के चेन्नई शहर में स्थित है। इस स्टेशन का उद्घाटन 1874 में हुआ था। यह स्टेशन तमिलनाडु के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, और प्रतिदिन लगभग 1.5 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

चेन्नई सेंट्रल एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है, जो कई प्रमुख रेलवे मार्गों को जोड़ता है। यह स्टेशन चेन्नई शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। चेन्नई सेंट्रल में 18 प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी कुल लंबाई 2.5 किलोमीटर (1.5 मील) है। स्टेशन में एक भव्य हॉल भी है, जो रेलवे इतिहास और संस्कृति के लिए एक संग्रहालय है।

तमिलनाडु के अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल हैं:

    1. मदुरै जंक्शन
    2. त्रिची जंक्शन
    3. कोयंबटूर जंक्शन
    4. सलेम जंक्शन
    5. तिरुवनंतपुरम जंक्शन
    6. वेल्लोर जंक्शन
    7. पुदुच्चेरी जंक्शन
    8. धनुषकोडी जंक्शन
    9. कन्याकुमारी जंक्शन

तमिलनाडु में 532 रेलवे स्टेशन हैं, जिनमें से 100 से अधिक जंक्शन हैं।

राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है जयपुर जंक्शन। यह राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर में स्थित है। इस स्टेशन का उद्घाटन 1879 में हुआ था। यह स्टेशन राजस्थान के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, और प्रतिदिन लगभग 100,000 यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

जयपुर जंक्शन एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है, जो कई प्रमुख रेलवे मार्गों को जोड़ता है। यह स्टेशन जयपुर शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। जयपुर जंक्शन में 7 प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी कुल लंबाई 700 मीटर (2,300 फीट) है। स्टेशन में एक भव्य हॉल भी है, जो रेलवे इतिहास और संस्कृति के लिए एक संग्रहालय है। राजस्थान के अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल हैं-

    1. कोटा जंक्शन
    2. बीकानेर जंक्शन
    3. अजमेर जंक्शन
    4. उदयपुर जंक्शन
    5. चित्तौड़गढ़ जंक्शन
    6. जयपुर फुलेरा रेलवे स्टेशन
    7. अलवर जंक्शन
    8. भरतपुर जंक्शन
    9. हनुमानगढ़ जंक्शन
See also  कौन हैं 51 वर्षीय Nawaz Modi Singhania, आइये जानते हैं इनके बारे मे

पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है हावड़ा जंक्शन। यह पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता शहर में स्थित है। इस स्टेशन का उद्घाटन 16 अगस्त 1854 को हुआ था। यह स्टेशन पश्चिम बंगाल के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, और प्रतिदिन लगभग 2 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करता है।

हावड़ा जंक्शन एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है, जो कई प्रमुख रेलवे मार्गों को जोड़ता है। यह स्टेशन कोलकाता शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। हावड़ा जंक्शन में 23 प्लेटफॉर्म हैं, जिनकी कुल लंबाई 2.5 किलोमीटर (1.5 मील) है। स्टेशन में एक भव्य हॉल भी है, जो रेलवे इतिहास और संस्कृति के लिए एक संग्रहालय है। पश्चिम बंगाल के अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल हैं-

    1. सियालदह जंक्शन
    2. खड़गपुर जंक्शन
    3. आसनसोल जंक्शन
    4. बरासत जंक्शन
    5. धनबाद जंक्शन
    6. मुर्शिदाबाद जंक्शन
    7. जमालपुर जंक्शन
    8. बोलपुर जंक्शन
    9. उत्तमपुर जंक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *