कूलर क्या काम करता है?

Cooler Price: कूलर एक इलेक्ट्रानिक मशीन हैं जिसमे दो महत्वपूर्ण मोटर लगे होते हैं। एक मोटर हवा देता हैं, जबकि दूसरा मोटर पानी को घाँस के टटिया को गीला करता हैं। गीली टटिया की वजह से कूलर ठंडी हवा देता हैं, जो की कमरे के तापमान को कम करता हैं। और लोगो को गर्मी से मुक्ति मिलती हैं।

कूलर की बदबू कैसे दूर करे?

कूलर अगर बदबू दे रहा हैं तो इसका मतलब हैं की आप अपने कूलर का पानी नहीं बदलते हैं। इस लिए कूलर का पानी सड़ रहा हैं। जिससे कमरे मे बदबू फैल रही हैं। इसके अलावा कई बीमारियो का खतरा भी हो सकता हैं इस लिए कूलर के पानी को हर दूसरे तीसरे दिन जरूर बदले।

किस प्रकार का कूलर सबसे अच्छा है?

भारत में सर्वश्रेष्ठ डेजर्ट एयर कूलर
  • Symphony Jumbo 51-Litre Air Cooler.
  • Bajaj Glacier DC2016 67-Litre Room Cooler.
  • Bajaj Icon DC2015 43-Litre Room Cooler.
  • Symphony Siesta 45-Litre Air Cooler.
  • Symphony Diet 50i 50-Litre Air Cooler with Remote.
  • Cello Smart 30-Litre Air Cooler.
See also  हिन्दू विवाह क्या धार्मिक संस्कार हैं, हिन्दू विवाह के प्रकार कौन से हैं?

(Disclaimer : लोगो के अनुभव के आधार पर यह सूची हैं, परंतु कई बार किसी का अनुभव दूसरे के लिए सही नहीं साबित होता हैं।)

कूलर में कौन सी गैस भरी जाती है?

कूलर मे किसी भी प्रकार की गैस नहीं भरी होती हैं। गैस का इस्तेमाल एसी मे होता हैं। कूलर मे ठंडा करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता हैं। कूलर ठंडी हवा सिर्फ पानी के कारण ही देता हैं।

कौन सा कूलर बेहतर होता हैं – प्लास्टिक वाला या धातु वाला?

पुराने समय मे धातु वाले कूलर ही लोकप्रिय थे। लेकिन समय के साथ लोगो को प्लास्टिक के कूलर ज्यादा पसंद आ रहे हैं। क्योकि प्लास्टिक के कूलर हल आकार मे आते हैं तथा करेंट का डर नहीं होता हैं, तथा इनकी सफाई आसान एवं जंग लगने का डर नहीं होता हैं। लेकिन धातु के कूलर मे जंग लगाने का डर रहता हैं तथा कूलर की सफसफ़ाई मे हर वर्ष काफी मेहनत लगती हैं तथा, पेंट करने का खर्चा भी रहता हैं। तथा सही तरीके से मेंटीनेंस न करने पर करेंट का डर भी होता हैं। इस लिए आज के समय मे लोग प्लास्टिक के कूलर लेना ही सही मानते हैं।

क्या कूलर से बढ़ता है बिजली का बिल?

अगर हम बिजली की खपत की तुलना करें तो भी एयर कंडीशनर की तुलना में एयर कूलर 80-90% कम बिजली की खपत करते हैं। 1.5 टन का एसी एक घंटे में लगभग 1.2-1.5 यूनिट की खपत करेगा, जबकि एक एयर कूलर एक घंटे में सिर्फ 0.2-0.3 यूनिट की खपत करेगा।

See also  एप्सम साल्ट पौधों के लिए | Epsom Salt Paudhon ke liye

क्या एयर कूलर को बंद कमरे में इस्तेमाल किया जा सकता है?

आप अपने एयर कूलर का उपयोग बंद कमरे में पंखे की तरह उसके पानी के पंप को बंद करके कर सकते हैं। यदि आप एक बंद कमरे में एयर कूलर का उपयोग करने की सोच रहे हैं तो सलाह दी जाती है कि आप इसे एक पेडस्टल या टेबल फैन की तरह ही इस्तेमाल करें। अगर बंद कमरे मे कूलर का पानी चला कर कोई कूलर का आनंद लेना चाहता हैं तो ये उसकी सबसे बड़ी गलती साबित होगी, क्योंकि बंद कमरे मे कूलर ठंडाता नहीं हैं, बल्कि उमस को बढ़ता हैं जिससे शरीर चिपचिपाने लगता हैं।

क्या कूलर सेहत के लिए अच्छा है?

एयर-कंडीशनर और कूलर न केवल ड्राई आई सिंड्रोम नाम की बीमारी के कारण बन सकते हैं, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित कर सकते हैं। “एयर-कंडीशनर और कूलर जैसे शीतलन प्रणाली से तापमान में कृत्रिम परिवर्तन होता है जो इन्सानो की इम्यूनिटी सिस्टम के लिए लाभदायक नहीं है।

क्या हम रात भर कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

यह बाहर से ताजी हवा को कमरे मे लता हैं तथा कमरे से बासी हवा को निकालता है। मशीन के अंदर नम कूलिंग पैड से गुजरने पर ताजी हवा को भी फिल्टर किया जाता है। कुल मिलाकर, एयर कूलर से हवा की गुणवत्ता हमेशा उच्च होती है। इसका मतलब है कि जब आप इसे रात भर इस्तेमाल करते हैं तो लगभग कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं होता है।

वॉटर कूलर का कीमत कितनी होती हैं? (What is cooler Price?)

भारत मे कूलर कई कीमतों मे आते हैं लेकिन संन्यतः इनकी कीमत लगभग 2000 से शुरू होती हैं तो 40 हजार तक के कूलर भी आते हैं, इंडस्ट्रियल कूलर तो लाखो मे आते हैं। इंटरनेट मे एक पोर्टेबल कूलर भी काफी वायरल हैं जो की आकार मे काफी छोटा हैं, दूसरी वैबसाइट का दावा हैं की इनकी कीमत 400 रूपाय से स्टार्ट हो जाती हैं। आप जब भी कूलर लेने जाए तो मोल भाव जरूर करे। और सतर्क हो कर कूलर खरीदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *