टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए,  टीवी किस दिन खरीदना चाहिए,  फ्रिज किस दिन खरीदना चाहिए,  फ्रिज को किस दिशा में रखना चाहिए,

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार टीवी को पूर्व दिशा या फिर दक्षिण पूर्व दिशा मे लगाना चाहिए। सबसे ध्यान देने वाली बात यह हैं की टीवी को कभी भी शयनकक्ष (बेडरूम) मे नहीं रखना चाहिए।

लेकिन अगर टीवी को शयन कक्ष में रखना पड़े तो फिर यह ध्यान रखे की जब टीवी बंद रहे तब उसे एक कपड़े से ढँक कर रखना चाहिए।  टीवी को कभी भी बेड रूम में खुला नहीं रखना चाहिए। अगर टीवी चल रही हैं तब उस समय को छोड़ कर जब टीवी बंद हो तब टीवी की ढँक कर ही रखना चाहिए। बेडरूम में अगर टीवी रखना पड़ रहा हैं तब उसे अग्नेय कोण यानि की दक्षिण-पूर्व दिशा मे ही रखनी चाहिए। अगर बेडरूम मे टीवी पश्चिम दिशा में लगी हुई हैं तो इससे पति-पत्नी के बीच मनमुटाव का खतरा बना रहता हैं।

अब अगर कोई ये बोले की टीवी तो प्राचीन समय मे थी नहीं तो उसके बारे में वास्तु शास्त्र मे कहाँ से वर्णन हो गया तो इसका जवाब ये हैं की अग्नि और ऊर्जा से जुड़ी वस्तुओ को अग्निकोण मे रखा जाता हैं, इसलिए ऐसा माना जाता हैं की बिजली से चलाने वाली वस्तुयों को हमेशा अग्निकोण मे ही रखना चाहिए। इस तरह से टीवी ही नहीं बल्कि फ्रिज, पंखा, एसी इन सभी को आग्नेय कोण ही रखना चाहिए। टीवी ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता हैं। टीवी के आसपास ऊर्जा का संचार होता हैं। इसलिए अगर वास्तु शास्त्र मे ऊर्जा से संबन्धित कोई वस्तु सही जगह पर नहीं राखी हुई हैं तो इससे उस घर मे लोगो के बीच लड़ाई झगड़े हो सकते हैं। पड़ोसियो से बिना मतलब की लड़ाई झगड़े होने का डर रहता हैं। इसलिए अग्नि या फिर ऊर्जा से जुड़ी वस्तुयों को आग्नेयकोण यानि की दक्षिण-पूर्व में ही रखना चाहिए।

See also  सपने में इन 11 चीजों का दिखना माना जाता है अपशकुन

टीवी किस दिन खरीदना चाहिए

टीवी गुरुवार के दिन खरीदना चाहिए, क्योंकि इलेक्ट्रिकल वस्तुयों को खरीदने के लिए सबसे अच्छा दिन गुरुवार को ही माना गया हैं। इसलिए अगर कोई व्यक्ति घर के लिए टीवी खरीदना चाहता हैं तो उसे गुरुवार के दिन ही टीवी की ख़रीदारी करनी चाहिए।

गुरुवार के दिन टीवी ही नहीं इलेक्ट्रिकल से जुड़ी हुई किसी भी वस्तु को खरीदना शुभ माना गया हैं। इसके अलावा टीवी या फिर इलेक्ट्रिकल समान खरीदने लिए दूसरा सबसे उत्तम दिन शनिवार हैं। जी हाँ शनिवार के दिन भी टीवी, फिर्ज और एसी जैसी इलेक्ट्रिकल वस्तुओं की ख़रीदारी की जा सकती हैं।

फ्रिज किस दिन खरीदना चाहिए

जैसा की ऊपर बताया जा चुका हैं की इलेक्ट्रिकल वस्तुओं की ख़रीदारी का सबसे शुभ दिन गुरुवार और शनिवार का दिन होता हैं, तो अगर कोई व्यक्ति फ्रिज खरीदना चाहता है तो वह व्यक्ति फ्रिज को गुरुवार या फिर शनिवार के दिन खरीदना चाहिए क्योंकि फ्रिज भी एक इलेक्ट्रानिक वस्तु हैं। अगर कोई कूलर भी खरीदना चाहता हैं तो उसे गुरुवार या फिर शनिवार के दिन ही खरीदना चाहिए।

फ्रिज को किस दिशा में रखना चाहिए?

फ्रिज वर्तमान समय मे किचन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लगभग हर घर मे फ्रिज पाया जाता हैं। लेकिन वास्तु का सही ज्ञान न होने की वजह से फ्रिज को लोग अनचाहे में गलत स्थान पर रख देते हैं। फ्रिज को किचन या फिर डाइनिग रूम में ही रखना चाहिए। लेकिन यह ध्यान रहे की फ्रिज को हमेशा दक्षिण पश्चिम के कोने में रखना चाहिए। इसके साथ ही यह भी ध्यान रहे की भूलकर भी फ्रिज को घर के उत्तर दिशा और पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज को कभी भी दीवार से सटा कर नहीं रखना चाहिए।

See also  तिल चतुर्थी - क्यो मनाया जाता हैं आइए जानते हैं, मुहर्त और समय

फ्रिज को कभी भी ऐसा नहीं रखना चाहिए की उसके सामने दरवाजा भी हो। यानि जिस कमरे मे फ्रिज रखे उस कमरे का दरवाजा फ्रिज के एकदम सामने नहीं होना चाहिए। ऐसी मान्यता हैं की अगर फ्रिज किसी कमरे के दरवाजे के सामने ही रखा हुआ हैं तो उस घर के सकारात्मक ऊर्जा पर प्रभाव पड़ता हैं। समय के अनुसार घर के लोग खुद ही उस कमरे में एक नकारात्मक ऊर्जा को महसूस करने लगेंगे। फ्रिज को कभी भी गैस स्टोव के पास नहीं रखना चाहिए। क्यूंकी गैस स्टोव अग्नि का प्रतिनिधित्व करती हैं जबकि फ्रिज जल का प्रतिनिधित्व करती हैं। इसलिए दोनों की प्रकृति पूरक होने की वजह से उन्हे कभी भी अगल-बगल नहीं रखना चाहिए। जिन घरो मे फ्रिज और गैस स्टोव अगल-बगल रखे होते हैं, उस घर में लड़ाई का प्रारम्भ उसी जगह से होता हैं। क्योंकि उस जगह पर नकारात्मक शक्ति का लगातार उत्सर्जन होता रहता हैं।

Keyword – टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए, टीवी किस दिन खरीदना चाहिए, फ्रिज किस दिन खरीदना चाहिए, फ्रिज को किस दिशा में रखना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *