भेड़िया और लोमड़ी मे क्या अंतर हैं (What is difference between Wolf and Fox?)

भेड़िया और लोमड़ी मे क्या अंतर हैं (What is difference between Wolf and Fox?)

अक्सर लोगों को लगता है की भेड़िया (Wolf) और लोमड़ी (Fox) दोनों ही एक जानवर हैं या फिर लोग इन दोनों को लेकर संशय में होते हैं की दोनों जानवर एक ही है या फिर दोनों ही अलग-अलग जानवर हैं तो आज पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की भेड़िया और लोमड़ी में क्या अंतर होता है या फिर यह दोनों समान हैं।

तो सबसे पहले हम आपको यह स्पष्ट कर दें कि भेड़िया और लोमड़ी दोनों अलग प्रजाति हैं। दोनों ही जंगली हैं और हिंसक भी हैं, लेकिन दोनों में शारीरिक रूप से काफी अंतर होता है।

बसे पहले अकार के बारे में बात कर लेते हैं, भेड़िया, लोमड़ी की तुलना में बड़ा होता है और अगर आपने जर्मन शेफर्ड नाम का कुत्ता देखा है तो वह काफी हद तक भेड़िए से मिलता जुलता है। जबकि लोमड़ी का आकार भेड़िए की तुलना में काफी छोटा होता है।

भोजन के आधार पर अगर हम भेड़िया और लोमड़ी की तुलना करें तो भेड़िया आमतौर पर बड़े आकार के जानवरों का शिकार करके उन्हें भोजन के रूप में खाता है। जबकि लोमड़ी फल, कीड़े, मुलायम घास और छोटे जानवरों को मार कर भोजन के रूप में उन्हें खाता।

इंसानों के साथ संबंध के आधार पर अगर हम भेड़िया और लोमड़ी की तुलना करें तो लोमड़ी इंसानों के साथ मित्रवत संबंध में रह सकता है। लेकिन भेड़िया और इंसानों के बीच में संबंध ना के बराबर होता है।

गर झुंड के आधार पर भेड़िया और लोमड़ी पर तुलना करें तो वही भेड़िया काफी बड़े झुंड में रहते हैं, इनके झुंड मे 15 से 30 भेड़िये हो सकते हैं। जबकि लोमड़ीओ का जो झुंड होता है उसमें केवल 2 या 3 लोमड़ी सदस्य ही रहते हैं।

See also  सफलता के 5 नियम | Safalta ke 5 niyam

जन के आधार पर भेड़िए और लोमड़ी की तुलना करें तो भेड़िए का वजन 150 पाउंड यानी 68 किलो के आसपास होता है। जबकि लोमड़ी का वजन 30 पाउंड यानी कि लगभग 14 किलो के आसपास होता है।

हने के क्षेत्र के आधार पर अगर हम भेड़िए और लोमड़ी की तुलना करें तो लोमड़ी लगभग हर जगह आसानी से दिख जाती है और लगभग सभी देशों में यह होते हैं। अगर हम अपने भारत के बारे में बात करें तो जहां पर बहुत घने वृक्ष हैं, जंगल जैसा है, वहां पर भी आपको लोमड़ी दिख जाएगी। लेकिन भेड़िया हर जगह नहीं पाए जाते, आमतौर पर यह उत्तरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। खासकर ठंडी जगहों पर इनका पाया जाना ज्यादा सामान्य माना जाता है।

भारत में भारतीय भेड़िए और हिमालयन भेड़िए पाए जाते हैं और यह दोनों उत्तरी क्षेत्र में पाए जाते हैं। 2004 के आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग 2000 से लेकर 3000 भेड़िए मौजूद थे।

आशा करते हैं की इस लेख मे आपको भेड़िये और लोमड़ी के बीच का अंतर पता चल गया होगा। आप दोनों की पिक्चर ऊपर देख सकते हैं।

Keywords are – भेड़िया और लोमड़ी मे अंतर, wolf vs fox, bhediya aur lomadi ke beech antar, difference between wolf and fox

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *