चाय का गिरना शुभ या अशुभ, कच्चा दूध गिरना शुभ या अशुभ, पूजा करते समय अगरबत्ती का गिरना, पूजा करते समय फूल का गिरना, प्रसाद का हाथ से गिरना, भगवान की तस्वीर का गिरना, दूध गिरना शुभ है या अशुभ, हाथ से रोटी गिरना शुभ है या अशुभ,

चाय का गिरना शुभ या अशुभ जानकर चौक जाएंगे

चाय का गिरना शुभ या अशुभ

चाय का गिरना शुभ या अशुभ है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि चाय किस पर गिरती है और किस समय गिरती है। अगर निम्न तरीके से चाय गिरे तो यह शुभ संकेत का सूचक माना गया है-

  1. अगर चाय कप या गिलास से गिरती है, तो यह शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि आने वाले समय मे धन की प्राप्ति हो सकती है।
  2. अगर चाय किसी व्यक्ति के कपड़े पर गिरती है, तो यह भी शुभ संकेत माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के कपड़े पर चाय गिरी हैं जल्दी ही उस व्यक्ति के जीवन में खुशियां आने वाली हैं।
  3. अगर चाय किसी व्यक्ति के हाथ या पैर पर गिरती है, तो यह भी शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जल्दी ही उस व्यक्ति के जीवन में सफलता आने वाली है।

चाय गिरने के अशुभ संकेत निम्नलिखित है-

  1. अगर चाय किसी व्यक्ति के चेहरे पर गिरती है, तो यह अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे उस व्यक्ति को अपमान या बदनामी का सामना करना पड़ सकता है।
  2. अगर चाय किसी व्यक्ति के घर पर गिरती है, तो यह भी अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे उस घर में कलह या झगड़े हो सकते हैं।

कच्चा दूध गिरना शुभ या अशुभ

कच्चे दूध का गिरना अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में दूध को चंद्रमा का प्रतिनिधि माना जाता है। दूध का गिरना चंद्र दोष की तरफ इशारा कर रहा हैं। जिन लोगो के ऊपर चंद्र दोष होता हैं उन लोगो के घर में कलह, झगड़ा, आर्थिक नुकसान, मानसिक तनाव आदि समस्याएं हो सकती हैं।

वास्तु शास्त्र में भी कच्चे दूध के गिरने को बहुत ही अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दूध को भगवान का प्रसाद माना जाता है। दूध का घर में काही भी गिरना नकारात्मक ऊर्जा के बढ़ते प्रभाव को दर्शाता हैं, इसका मतलब यह हैं की घर मे नकारात्मक शक्ति तेजी से बढ़ रही है, जिससे आने वाले समय मे घर के लोगो को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पद सकता हैं।

See also  हनुमान जन्मोत्सव 2023 | Hanuman Jyanti 2023

पूजा करते समय अगरबत्ती का गिरना

पूजा करते समय अगरबत्ती का गिरना एक सामान्य दुर्घटना हो सकती है लेकिन यदि पूजा करते समय अगरबत्ती का गिरना बार बार हो रहा हैं तो यह अशुभ लक्षण हैं। कई ज्योतिष विज्ञान आचार्या का मानना हैं की पूजा के दौरान अगर बार बार अगरबत्ती गिर रही हैं तो इसका अर्थ यह हैं की भगवान पूजा स्वीकार्य नहीं कर रहे हैं। संभव हैं की हाल के ही कुछ दिनो में आपके द्वारा कोई ऐसा कार्य हो गया हो, जो की पूजा करने वाले व्यक्ति को नहीं करनी चाहिए थी। उस कार्य के बारे मे सोचे और जब याद आ जाए तो भगवान से उस कार्य के  बारे में माफी मांग कर उन्हे वचन दे की अगली बार ऐसी गलती दोबारा नहीं होगी।

पूजा करते समय फूल का गिरना

पूजा करते समय फूल का गिरना बहुत ही शुभ माना जाता हैं, अगर कोई व्यक्ति घर में या फिर किसी मंदिर में पूजा कर रहा हैं और उस दौरान फूल भगवान की तस्वीर या फिर मूर्ति से गिर जाये तो इसका अर्थ यह हैं की भगवान ने उस व्यक्ति की पूजा को स्वीकार्य कर लिया हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे की पूजा करते समय अगर फूल गिर गया हैं तो उस फूल को तुरंत उठा कर प्रसाद के रूप मे अपने पास रख लीजिये और घर में सभी सदस्यो के माथे पर उस फूल को स्पर्श कराये फिर उस फूल को अपने पैसे रखने वाली अलमारी या फिर तिजोरी मे रख दे।

लेकिन भगवान को फूल चढ़ाने के पहले ही फूल गिर जाए तो यह अच्छा संकेत नहीं हैं, आप को यह ध्यान रखना हैं की भगवान की पूजा का क्रम आपने सही रखा हैं की नहीं। सबसे पहले गणेश भगवान और फिर माता दुर्गा की पूजा की जाती हैं। उसके बाद फिर दूसरे सभी भगवान की पूजा की जाती हैं।

See also  Ravivar Ko Kya Kare: रविवार को क्या करे की घर मे सुख-समृद्ध और आर्थिक वृद्धि हो

प्रसाद का हाथ से गिरना

प्रसाद का हाथ से गिरना एक अशुभ संकेत हैं, अगर किसी व्यक्ति के हाथ से प्रसाद गिरता हैं तो उस व्यक्ति को आने वाले समय मे कुछ असफलताओ का सामना करना पद सकता हैं। अगर किसी व्यक्ति के साथ बार बार ऐसा हो रहा हैं की उसके हाथ से प्रसाद गिर जाता हैं तब उस व्यक्ति को घर में सत्यनारायन भगवान की पूजा करानी चाहिए इसके बाद किसी पास के मंदिर में जाकर गरीब लोगो को भोजन या फिर प्रसाद वितरण जरूर करे।

भगवान की तस्वीर का गिरना

भगवान की तस्वीर का गिरना एक दुर्घटना है। इसे कोई अशुभ या शुभ संकेत नहीं माना जाता है। लेकिन कुछ ज्योतिष ज्ञानियों का विश्वास  हैं और उनका मानना ​​है कि भगवान की तस्वीर का गिरना किसी न किसी तरह से उनके जीवन को प्रभावित कर सकता है। ज़्यादातर लोगो का मानना हैं की भगवान की तस्वीर का गिरना अशुभ होता है।भगवान की तस्वीर का गिरना यानि की भगवान आपसे नाराज हैं, आपने हाल ही में किसी दूसरे के साथ गलत किया है, या फिर दूसरे को नुकसान पहुंचाया हैं।

इसलिए भगवान आपके इस कार्य से नाराज हैं और वो आपको संकेत दे रहे है की हमे दूसरे को नुकसान पहुंचाने वाले कृत्यो से बचना चाहिए।

दूध गिरना शुभ है या अशुभ

दूध गिरना शुभ या अशुभ है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है। दूध का गिरना चंद्र दोष का संकेत माना जाता है। चंद्र दोष से घर में कलह, झगड़ा, आर्थिक नुकसान, मानसिक तनाव आदि समस्याएं हो सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दूध को भगवान का प्रसाद माना जाता है। दूध का गिरना घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश करने का संकेत माना जाता है।

दूध गिरने से बचने के उपाय:

  1. दूध को सावधानी से संभालें।
  2. दूध को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें।
  3. दूध को उबालने से पहले देख लें कि बर्तन में कोई दरार या छेद तो नहीं है।

हाथ से रोटी गिरना शुभ है या अशुभ

हाथ से रोटी गिरना शुभ या अशुभ है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मान्यता को मानते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथ से रोटी गिरना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में कोई परेशानी आ सकती है।ऐसा माना जाता हैं की अगर हाथ से रोटी गिर जाती हैं तो यह आर्थिक नुकसान की ओर इशारा करता हैं। यदि आप हाथ से रोटी गिरने को अशुभ मानते हैं, तो आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं:

  1. रोटी को उठाकर माथे पर लगाएं।
  2. रोटी को किसी गमले में डाल दें।
  3. भगवान से क्षमा मांगें।
See also  घर से बुरी नजर को उतारे , लड़ाई झगड़े से मुक्त बनाए घर को, लाल किताब के टोटके

इन उपायों से व्यक्ति को मानसिक शांति मिल सकती है। हालांकि बहुत से ज्योतिष आचार्यो का मानना हैं की ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में हाथ से रोटी गिरने को लेकर कोई विशेष मान्यता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *