क्या घर में शनिदेव की पूजा करनी चाहिए?

शनिदेव सूर्यपुत्र के साथ-साथ न्याय के देवता हैं। उन्हें कर्म फल देने वाला देव माना गया है यानी कि इस सृष्टि में जो भी प्राणी रहते हैं उनके कर्मों की क्या सजा और पुरस्कार होंगे इसका निर्णय भगवान शनिदेव तय करते हैं। इसलिए हिंदू धर्म को मानने वाले लोग भगवान शनि को महत्वपूर्ण देवताओं में से एक मानते हैं और सप्ताह का 1 दिन उनकी पूजा के लिए समर्पित है। परंतु बहुत से लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या भगवान शनिदेव की पूजा घर में की जा सकती है तो जिन लोगों को यह शंका है और उन्हें इस प्रश्न का उत्तर नहीं पता है तो वह लोग यह जान लें कि शनिदेव की पूजा घर में नहीं करनी चाहिए तथा ना ही उनकी प्रतिमा या मूर्ति को घर में स्थापित करना चाहिए। भगवान शनिदेव की कृपा जिस व्यक्ति पर हो जाती है वह व्यक्ति रंक से राजा बन जाता है लेकिन शास्त्रों में बताया गया है कि भूल से भी भगवान शनिदेव की पूजा घर में नहीं करनी चाहिए तथा घर में भगवान शनि देव की फोटो भी नहीं रखनी चाहिए। शनिदेव की पूजा सिर्फ मंदिर में किया जाना चाहिए, ऐसा शास्त्रों में बताया गया है।

See also  धर्म की बात - 108 भगवान Ganesh Ji जी को दूर्वा क्यो पसंद हैं?

शनिदेव के अलावा किन देवी देवताओं की पूजा घर में नहीं करनी चाहिए

हिंदू धर्म में देवताओं की पूजा अर्चना करना एक सामान्य बात है। व्यक्ति जिस देव को अपना आराध्य मानता है उसकी मूर्ति को मंदिर के साथ-साथ घर में भी स्थापित करता है और उसकी आराधना करता है। लेकिन हिंदू धर्म में कुछ देवी देवता ऐसे भी हैं जिन की स्थापना और आराधना घर में नहीं करनी चाहिए। जैसा कि हमने अपने इस लेख में ऊपर बताया है कि शनि देव जी की प्रतिमा की स्थापना और आराधना घर में नहीं करनी चाहिए। इसी प्रकार निम्न देवी देवता और भी हैं जिन्हें घर में स्थापित करने से बचना चाहिए तो आइए जानते हैं उनके बारे में

भैरवनाथ की फोटो को घर मे न रखे –

भैरव नाथ की पूजा घर पर करना वर्जित है क्योंकि भैरव भगवान शिव के क्रोध से जन्मे हैं और इनकी प्रवृत्ति विनाशक है इसलिए घर में भैरवनाथ की मूर्ति को स्थापित नहीं करना चाहिए वरना घर में सुख शांति भंग हो जाती है और लड़ाई झगड़े घर में होते रहते हैं।

माता काली की फोटो या मूर्ति घर मे न रखे

मां काली की फोटो को घर में स्थापित नहीं करना चाहिए क्योंकि माता काली दुर्गा जी का एक क्रोध धारण किया हुआ रूप है। मां दुर्गा का यह रूप विनाश का घोतक हैं। इसलिए शास्त्रों में बताया गया है कि घर में माता काली की प्रतिमा स्थापित नहीं करनी चाहिए तथा ना ही घर में माता काली की आराधना करनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में माता काली की आराधना या स्थापना होती है वहां कलह, वाद-विवाद होते ही रहते हैं।

See also  घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए

माता लक्ष्मी की खड़ी अवस्था में फोटो ना रखें 

माता लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति को रखने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं उन नियम का पालन करते हुए ही घर में माता लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति को रखा जाना चाहिए। घर में हमेशा माता लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा में फोटो या मूर्ति को रखना चाहिए। तथा व्यापार वाले क्षेत्र में माता लक्ष्मी की खड़ी हुई अवस्था में मूर्ति या फोटो को रखना चाहिए। माता लक्ष्मी की खड़ी हुई मुद्रा की फोटो धन आने और जाने का प्रतीक होता है इसलिए माता लक्ष्मी की खड़ी हुई मुद्रा में फोटो को घर में नहीं रखना चाहिए लेकिन दुकान में इस फोटो को रखा जा सकता है क्योंकि दुकान की प्रकृति धन आने और जाने की होती है।

keyword- क्या घर में शनिदेव की पूजा करनी चाहिए, शनिदेव की पूजा घर पर कैसे करें, घर पर शनिदेव की पूजा कैसे करें, घर मे किसकी पूजा नहीं करनी चाहिए, घर में किसकी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए

डिस्क्लेमर – इस लेख में बताई गई जानकारी दूसरी वेबसाइट्स और आम लोक साधारण में व्याप्त जानकारियों से लेकर लिखी गई हैं। यह मनोरंजन और सामान्य ज्ञान की दृष्टि से डाला गया है। इस लेख में लिखी गई बातों की सत्यता की पुष्टि हमारी वेबसाइट मेरी बातें डॉट इन नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *