औरतों को शनि देव की पूजा, औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं, क्यों महिलाओं के शनि मंदिर में अनुमति नहीं है, शनिदेव की पूजा महिलाएं कर सकती हैं

औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं

औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं

शनि देव जल्दी ही नाराज हो जाने वाले देवता है। माना जाता है कि जब शनिदेव नाराज होते हैं तो जिस पर वह नाराज होते हैं उसे कई कष्ट और पीड़ा से गुजारना पड़ता है। इसलिए जो व्यक्ति शनिदेव की पूजा करना चाहता है वह कई प्रकार की सावधानियों के बाद शनिदेव की पूजा अर्चना करता है। क्योंकि लोग शनिदेव से डरते हैं इसलिए शनिदेव से जुड़े हुए किसी भी कार्य को करने से पहले उनके कुछ प्रश्न होते हैं, उन प्रश्नों के उत्तर जानने के बाद ही आगे के कार्य को करने की हिम्मत बढ़ती है। इन्हीं कई प्रश्नों में से एक प्रश्न है कि क्या महिलाएं भी शनिदेव की पूजा कर सकती हैं या नहीं। आज इस लेख में इसी प्रश्न का उत्तर दिया जा रहा है।

शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है इसलिए जहां पर भी कोई व्यक्ति पाप या अन्याय करता है तब उसे भगवान शनि देव के विरोध का सामना करना पड़ता है। अगर कोई अनैतिक व्यक्ति है जो बुरे काम करता है उसे भगवान शनि की पूजा करने से बचना चाहिए क्योंकि भगवान शनि पूजा से प्रसन्न होने वाले देव नहीं है वह व्यक्ति के कर्म के अनुसार उसे फल देते हैं। महिलाएं भगवान शनिदेव की पूजा एवं आराधना कर सकते हैं लेकिन पूजा करते समय उन्हें यह ध्यान देना है कि गलती से भी भगवान शनि देव की मूर्ति को नहीं छूना है। अगर महिलाएं शनिदेव की मूर्ति को छू लेती हैं तो ऐसा माना जाता है कि भगवान शनि नाराज हो सकते हैं।

See also  घर मे कपास का पेड़ न लागए | Ghar me kapas ka ped ashubh

क्यों महिलाओं को नहीं छूने चाहिए शनि देव की मूर्ति

भगवान शनिदेव नकारात्मक और सकारात्मक दोनों के ही प्रत्येक हैं लेकिन ऐसा माना जाता है कि जब महिलाएं भगवान शनिदेव को स्पर्श करती हैं तो भगवान शनिदेव की नकारात्मक ऊर्जा महिलाओं में प्रवेश कर सकती है इसलिए महिलाओं को सनी जी की मूर्ति को स्पष्ट नहीं करना चाहिए तथा उन्हें तेल भी नहीं चढ़ाना चाहिए। महिलाएं से देव की पूजा करना चाहती हैं वह सनी भगवान के प्रतीक सनी की शिला या फिर पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक चला सकती हैं। इसके अलावा शनि भगवान से संबंधित अन्न या वस्तुओं का दान करके भगवान शनि की कृपा प्राप्त कर सकती हैं।

Keyword- औरतों को शनि देव की पूजा, औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं, क्यों महिलाओं के शनि मंदिर में अनुमति नहीं है, शनिदेव की पूजा महिलाएं कर सकती हैं

डिस्क्लेमर – इस लेख में बताई गई जानकारी दूसरी वेबसाइट्स और आम लोक साधारण में व्याप्त जानकारियों से लेकर लिखी गई हैं। यह मनोरंजन और सामान्य ज्ञान की दृष्टि से डाला गया है। इस लेख में लिखी गई बातों की सत्यता की पुष्टि हमारी वेबसाइट मेरी बातें डॉट इन नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *