घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, घर के पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

दोस्तों हम में से बहुत ही कम लोगों को पता है की पूजा घर में कभी भी माचिस नहीं रखनी चाहिए। अगर यह बात आपको अभी तक पता नहीं थी तो अब यह बात ध्यान रखिएगा और अपने सभी जान पहचान के लोगों को भी बता दीजिएगा कि पूजा घर में कभी भी माचिस नहीं रखनी चाहिए।

पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

घर में स्थापित पूजा घर, घर का सबसे पवित्र स्थान होता है, यहां पर भगवान की पूजा आराधना की जाती है तथा घर के सदस्यों के लिए लंबी उम्र के साथ-साथ आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की साधना आदि की जाती है। अगर कोई व्यक्ति घर में पूजा स्थल यानी कि पूजा घर बनाता है तो उसे वास्तु के अनुसार ही पूजा घर का निर्माण करवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कुछ वस्तुओं को रखने की मनाही है। क्योंकि उन वस्तुओं को पूजा घर में रखने से घर में नकारात्मक शक्ति के बढ़ने का अंदेशा होता है। वास्तु शास्त्र में उस वस्तुओं को नहीं रखने का नियम सबसे खास नियम है। और जिन घरों में पूजा घर का निर्माण किया गया है उन्हें इस नियम का पालन करना चाहिए। इन नियमों में सबसे महत्वपूर्ण नियम है माचिस को पूजा घर में ना रखने का नियम। माचिस का काम आग लगाने का है जो कि उग्र स्वभाव का माना जाता है। इसलिए उग्र स्वभाव की प्रवृत्ति होने की वजह से माचिस को पूजा घर में नहीं रखा जाता है। प्राचीन समय में मंत्रोचार के माध्यम से अग्नि को उत्पन्न किया जाता था लेकिन अब अग्नि उत्पन्न करने के लिए माचिस या लाइटर का इस्तेमाल किया जाता है। माचिस और लाइटर को नकारात्मक शक्तियों का प्रतीक माना जाता है और इसलिए वास्तु शास्त्र में यह निर्देश दिया है की पूजा घर में कभी भी माचिस या फिर लाइटर को नहीं रखना चाहिए।

See also  यह पांच पेड़ लगाने से नौकरी या प्रमोशन मिलने की संभावना बढ़ सकती है

किन वस्तुओं को पूजा घर में नहीं रखना चाहिए

नीचे हम कुछ उन वस्तुओं के बारे में भी बात करेंगे जिन्हें पूजा घर में नहीं रखना चाहिए। माचिस के बारे में हमने चर्चा कर ली है इसलिए उसे छोड़कर हम अब उन वस्तुओं के बारे में जानेंगे जिन्हें पूजा घर में नहीं रखना चाहिए।

डस्टबिन को पूजा घर में नहीं रखना चाहिए

बहुत से लोग पूजा घर में भी डस्टबिन रखते हैं जिससे कि पूजा करने के दौरान अगरबत्ती के रैपर, जली हुई अगरबत्ती की लकड़ियां या माचिस की तीली आदि को डस्टबिन में डाल सके और बाद में उस कचरे को निपटान कर सकें। परंतु नियम अनुसार पूजा घर में डस्टबिन नहीं रखना चाहिए।

मुरझाए हुए फूलों को पूजा घर में नहीं रखना चाहिए

कई बार मकान मालिक आलस में आकर पुराने मुरझाए फूल को पूजा घर में ही छोड़ देते हैं और सोचते हैं कि अगले दिन या फिर शाम को यह पुराने फूल पूजा घर से हटा देंगे। लेकिन वास्तु शास्त्र के नियम और नित्य पूजा प्रकाश के नियम के अनुसार अगर भगवान के ऊपर चढ़े पुराने फूल उतार लिया गया है तो उन्हें तुरंत ही घर के बाहर पर देना चाहिए।

पूजा घर में झाड़ू नहीं रखना चाहिए

बहुत से लोग पूजा घर की सफाई के लिए अलग से झाड़ू का इंतजाम करके रखते हैं। यह अच्छी बात है लेकिन झाड़ू को पूजा घर में ही रखना यह वास्तु शास्त्र के नियम के अनुसार गलत है। अगर कोई व्यक्ति पूजा घर के लिए अलग से झाड़ू की व्यवस्था रखता है तब भी उस झाड़ू को वह पूजा घर में नहीं रख सकता है। जिस घर में पूजा घर में झाड़ू को रखा जाता है वहां हमेशा दरिद्रता का वास होता है।

See also  सपने मे सोना देखना | Sapne me sona dekhna

पूजा घर में बिस्तर नहीं रखना चाहिए

कई बार घर में अगर पूजा घर बड़ा बना होता है तो मकान मालिक पूजा घर में बिस्तर भी रख देते हैं। जब मेहमान आते हैं तो उन्हें वही बिस्तर रात में सोने के लिए दिया जाता है जो कि पूरी तरीके से गलत है। पूजा घर में कभी भी बिस्तर को नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा पूजा घर में घर के किसी सदस्य को भी नहीं सोना चाहिए।

पूजा घर में कपड़े की अलमारी नहीं रखनी चाहिए

कई बार यह देखने को मिलता है कि पूजा घर में काफी जगह होने की वजह से लोग वहां पर कपड़े की अलमारी रख देते हैं जो की पूरी तरीके से गलत है। जिस घर में पूजा घर में कपड़े की अलमारी रखी जाती है उस घर के लोग राहु ग्रह की दशा से पीड़ित होते हैं। इसलिए पूजा घर में कभी भी कपड़े की अलमारी नहीं रखनी चाहिए।

पूजा घर में भगवान के अलावा किसी की तस्वीर नहीं रखनी

कई बार यह देखने में आया है की लोग पूजा घर में अपने पूर्वजों की तस्वीर लगाकर रखते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए पूजा घर में किसी भी मृत परिजन या जीवित परिजन की तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए। पूजा घर में सिर्फ देवी देवताओं की तस्वीर या प्रतिमा को ही लगाना चाहिए।

Keyword – घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, घर के पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए, मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए

See also  सपने में नाचना देखना | sapne me nachna

डिस्क्लेमर – इस लेख में बताई गई जानकारी दूसरी वेबसाइट्स और आम लोक साधारण में व्याप्त जानकारियों से लेकर लिखी गई हैं। यह मनोरंजन और सामान्य ज्ञान की दृष्टि से डाला गया है। इस लेख में लिखी गई बातों की सत्यता की पुष्टि हमारी वेबसाइट मेरी बातें डॉट इन नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *