स्टील के बर्तन किस दिन खरीदना चाहिए

अगर कोई व्यक्ति स्टील के बर्तन खरीदना चाहता है तो स्टील के बर्तन खरीदने के लिए सबसे उत्तम दिन सोमवार को माना गया है। बर्तन के अलावा सोमवार के दिन निम्न वस्तुओं एवं सामानों की खरीदारी की जा सकती है।

  1. चावल
  2. बर्तन
  3. दवाइयां
  4. दूध की बनी मिठाइयां
  5. डेयरी प्रोडक्ट
  6. एक्वेरियम

सोमवार के दिन ऊपर बताए गए वस्तुओं की खरीदारी करने से वह वस्तुएं ज्यादा दिनों तक चलती है तथा शुभ लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन सोमवार के दिन कुछ वस्तुएं ऐसी है जिनकी खरीदारी से बचना चाहिए, जिन समान या वस्तुओं को सोमवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए, ये वस्तुएं निम्न लिखित हैं –

  1. कॉपी किताब
  2. कला में प्रयोग होने वाली वस्तु जैसे संगीत के समान, खेल के समान आदि।
  3. कंप्यूटर या मोबाइल सोमवार के दिन न खरीदे।
  4. चार पहिया वाहन

प्रापर्टी कब खरीदना चाहिए

वास्तु और ज्योतिष के अनुसार प्रापर्टी का सामान मंगलवार और गुरुवार के दिन खरीदना चाहिए, मंगलवार के दिन प्रापर्टी खरीदने से लाभ होता हैं। इसके अलावा मंगलवार के दिन कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हे खरीदने से वह वस्तु व्यक्ति के लिए लकी साबित होती हैं।

See also  सपने में गाय देखना | sapne me gaye dekhna

यह वस्तुएं निम्न प्रकार से हैं।

  1. लाल रंग की वस्तुएं
  2. किचन का सामान
  3. प्रापर्टी की खरीदारी
  4. ज्वलनशील वस्तुएं

वाहन किस दिन खरीदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वाहन बुधवार के दिन खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता हैं। बुधवार के अलावा वाहन खरीदने के लिए सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार अच्छे दिन माने जाते हैं।

बुधवार गणेश भगवान और सरस्वती माता का दिन होता हैं, इसलिए इसदीन स्टेशनरी, कला से जुड़ी वस्तुओं की खरीदारी करनी चाहिए। इसके अलावा बुधवार के दिन हरी मूंग, हरा धनिया, पालक, सरसो का साग तथा पपीता को बुधवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मान्यता के अनुसार हरा रंग बुधवार से संबंधित है, इसलिए हरे रंग को बुधवार के दिन खरीदारी करने से बुध ग्रह कमजोर होता हैं।

फर्नीचर किस दिन खरीदना चाहिए

अगर आप ज्योतिष के आधार पर फरिचर खरीदना चाहते हैं तो फर्नीचर खरीदने का सबसे उत्तम दिन शनिवार को माना गया हैं। मान्यताओ के आधार पर शनिवार के दिन मशीनरी और फर्नीचर की ख़रीदारी शुभ मानी जाती हैं।

ध्यान रहे की शनिवार का दिन शनिदेव का दिन माना गया हैं, इसलिए शनिवार के दिन सारसो का तेल, नमक, काला कपड़ा, लोहा खरीदने से बचना चाहिए।

टीवी, फ्रिज किस दिन खरीदे

अगर कोई व्यक्ति टीवी या फिर फ्रिज खरीदना चाहता हैं तो उसके लिए सबसे अच्छा दिन गुरुवार का दिन माना गया हैं, लेकिन अगर गुरुवार को न खरीदा जा सके तो शनिवार के दिन भी इलेक्ट्रानिक समान खरीदना अच्छा माना जाता हैं।

शनिवार के दिन भी एलेक्ट्रानिक समान जैसे – टीवी, फ्रिज, लैपटॉप आदि लेना अच्छा माना गया हैं।

See also  फिटकरी के इस उपाय से दूर करें अपने दुर्भाग्य को, और अपनी बंद किस्मत को खोलें

घड़ी किस दिन खरीदना चाहिए

गुरुवार और शनिवार के दिन इलेक्ट्रिकल वस्तुयों को खरीदा जा सकता हैं। लेकिन प्रयास करे की घड़ी को गुरुवार के दिन ही खरीदे।

अगर बहुत जल्दी न हो तो फिर सप्ताह के दिनो की जगह पर एकादशी या फिर पुर्णिमा के दिन घड़ी की ख़रीदारी करे। इसके अलावा अगर घड़ी चैत्र के महीने मे यानि की मार्च या अप्रैल के आसपास खरीदी जाए तो यह बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं।

शंख किस दिन खरीदना चाहिए

शंख को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना गया हैं, शंख को शिवरात्रि या फिर नवरात्रि के समय ही खरीद कर घर मे स्थापित करना चाहिए। इसके अलावा यह ध्यान रखे की घर के शंख को कभी बजाना नहीं चाहिए।

घर मे कभी भी दो या दो से ज्यादा शंख को नहीं रखना चाहिए। शंख को घर के पूर्व दिखा मे लाल कपड़े के ऊपर तांबे या पीतल के पात्र मे शंख को रखना चाहिए। घर मे दक्षिणवर्ती शंख को रखना बेहद शुभ माना गया हैं।

तेल किस दिन खरीदना चाहिए

अगर आप बाजार तेल लेने जा रहे हैं, तो ध्यान रखे की वस्तु और ज्योतिष के अनुसार तेल मंगलवार के दिन खरीदना चाहिए। इसके साथ ही यह धन रखे की शनिवार के दिन भूलकर भी तेल नहीं खरीदना चाहिए।

Google FAQ

क्या शनिवार को स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं?

हिन्दू ज्योतिष विद्वानो के अनुसार शनिवार के दिन लोहे की ख़रीदारी को अशुभ माना गया हैं, ज़्यादातर बर्तन स्टील के बने होते हैं जो की लोहे का ही शुद्ध रूप हैं इसलिए शनिवार को स्टील के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए।

क्या हम मंगलवार को स्टील खरीद सकते हैं?

मंगलवार के दिन भी स्टील के बर्तन की ख़रीदारी करने के मनाही हैं। मंगलवार के दिन स्टील के बर्तन खरीदने से बचना चाहिए, ऐसी मान्यता हैं की मंगलवार के दिन बर्तन खरीदने से घर एवं परिवार मे लड़ाई झगड़े होने की संभावना होती हैं।

नोट/डिस्क्लेमर– यह लेख पुरानी मान्यता और धार्मिक किताबों और तरह-तरह की वैबसाइट से लिया गया हैं, इस लिए इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि meribaate.in नहीं करता हैं। यह सिर्फ सामान्य ज्ञान की दृष्टि से लिखा गया हैं। हमारी वैबसाइट और लेखक इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

See also  सुंदरकांड पाठ के नियम

Keyword- स्टील के बर्तन किस दिन खरीदना चाहिए, प्रापर्टी कब खरीदना चाहिए, वाहन किस दिन खरीदे, फर्नीचर किस दिन खरीदना चाहिए, टीवी फ्रिज किस दिन खरीदे, घड़ी किस दिन खरीदना चाहिए, शंख किस दिन खरीदना चाहिए, तेल किस दिन खरीदना चाहिए,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *