हिंदू धर्म पुराने धर्मों में से एक है, यह एक प्राचीन धर्म हैं जिसे मलिछ लोग मिटाने के पूरी कोसिस करते आए हैं पर वो मिट गए धर्म नहीं मिटा। हिंदू धर्म मानने वाले बहुत से लोग मान्यताओं पर बहुत विश्वास रखते हैं, हालांकि आधुनिक समय मे बहुत से लोग ऐसे भी है जो मान्यताओं को अंधविश्वास मानते हैं. लेकिन जो लोग हिंदू धर्म में प्रसारित मान्यताओं को मानते हैं वह अपने नए कार्य को करने के पहले इन मान्यताओं पर विचार जरूर करते हैं

यह मान्यताएं प्राकृतिक संपदाओ और जीव जंतुओं से भी जुड़ी होती है. इसी कड़ी में आज हम छिपकली से जुड़ी हुई मान्यताओं के बारे में जानिए.

हिंदू धर्म में छिपकली का भी बड़ा ही महत्त्व है, छिपकली हमारे घर में पाई जाने वाली एक आम जंतु है, घर की छतों में और दीवालों में इसका डेरा रहता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार छिपकली से जुड़े कुछ शकुन एवं अपशकुन हैं। तो आइये जानते हैं छिपकली से जुड़े इन शकुन एवं अपशकुन को

अगर छिपकली सर के बाल पर गिरे

छिपकली किसी व्यक्ति के सर के बाल मे गिरती हैं तो इस तरीके से गिरने को अपशकुन माना जाता है, अगर छिपकली किसी इंसान के सर के बाल में गिरे तो इसका मतलब है उस व्यक्ति की तबीयत खराब होने वाली है और संभव है की उसकी मृत्यु हुई हो सकती है।

अगर छिपकली दाहिने हाथ में गिरती है

अगर छिपकली किसी व्यक्ति के दाहिने हाथ में गिरती है तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है, संभव है आने वाले कुछ दिनों में आप के सम्मान में वृद्धि होगी, और व्यापार के अवसर आपके बढ़ेंगे। लेकिन अगर छिपकली शरीर के बाएं हाथ में गिरे तो इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में धन हानि की संभावना बन सकती है।

See also  फरवरी 2023 मे पंचक कब हैं? | panchak kab hai february 2023

अगर छिपकली दाहिने कान मे गिरे

अगर छिपकली किसी व्यक्ति के दाहिने कान गिरती है तो इसका मतलब है उस व्यक्ति को जल्दी नए आभूषणों की प्राप्ति होगी। लेकिन अगर छिपकली बाएं कान में गिरती है, तो इसका मतलब है की उस व्यक्ति के आयु में वृद्धि होगी।

अगर छिपकली दाई ओर से बाई ओर जाती हैं

मान्यता हैं की अगर छिपकली किसी व्यक्ति के ऊपर दाई ओर गिरे और भागते हुये शरीर के बाई ओए चली जाए तो इसका अर्थ यह हैं की जल्द ही उस व्यक्ति को पददोनतती मिल सकती हैं।

नए गृह प्रवेश के समय

अगर आपका नया घर बना हैं और आप उसमे पहली बार प्रवेश कर रहे हैं, प्रवेश करते समय आपको मरी हुई छिपकली या मिट्टी लगी छिपकली दिखती हैं तो इसका मतलब हैं की घर ठीक नहीं हैं, इसमे रहने वाले लोग रोग से ग्रसित रहेंगे। इसलिए अपशकुन से बचने के लिए अच्छे से और विधि विधान से पुजा पाठ करवाए, और हर शनिवार को सुंदरकाण्ड का पाठ करे।

अगर दो छिपकली लड़ते हुये दिखे

अगर किसी व्यक्ति को दो छिपकली लड़ते हुये दिखे तो यह भी एक अपशकुन हैं। मान्यता हैं की इस तरह से छिपकली को लड़ते देखने का अर्थ हैं की उस व्यक्ति की जल्द ही किसी प्रेमी व्यक्ति के साथ लड़ाई एवं विवाद होगा

स्त्रियो के दाए हिस्से मे छिपकली गिरे तो

अगर छिपकली स्त्रियो के दाए हिस्से मे गिरती हैं तो इसका अर्थ हैं की जल्दी ही उस स्त्री को या उसके परिवार को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। यह धन हानी का संकेत हैं।

See also  धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? | dhanteras ke din kya kharide

 

संदर्भ -> 1- पत्रिका की वैबसाइट, 2- आज तक की वैबसाइट
Keyword- स्त्री के बाएं कंधे पर छिपकली का गिरना,छिपकली का पैर पर चढ़ना,स्त्री के daye हाथ पर छिपकली का गिरना,छिपकली का घर में होना,छिपकली का चढ़ना,छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ,