chipkali ka girna, chipkali ka upar girna

छिपकली का सिर पर गिरने के अच्छे और बुरे शकुन | chipkali ka girna

chipkali ka girna : आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की छिपकली अगर किसी के सिर पर गिर जाए तो क्या यह शुभ या अशुभ संकेत हैं। भारत मे छिपकली से संबन्धित बहुत तरह के शुभ और अशुभ संकेत प्रचलित हैं। भारत मे लगभग सभी के घरों मे छिपकली जरूर रहती है और कई बार गलती से या फिर अचानक से घर के सदस्यो के सिर पर भी गिर जाती है। कई बार तो मेरे सिर पर भी छिपकली गिर चुकी है। लेकिन यह बात इतनी पुरानी हैं की मुझे यह बात याद नहीं है कि छिपकली के गिरनें की वजह से मुझे क्या लाभ या हानि हुआ।

भारत मे ‌‌‌छिपकली का सिर पर गिरना अत्यंत ही शुभ माना जाता है। और माना जाता हैं की इसके बाद अच्छी खबर और शुभ समाचार सुनने को मिलते हैं। अब यह सुभ समाचार किस प्रकार के हो सकते हैं, इस पोस्ट के माध्यम से उनही के बारे मे जानेंगे।

सम्मान मे बढ़ोतरी होती हैं

यदि  किसी व्यक्ति के सिर के उपर सफ़ेद छिपकली गिरती है तो इसे अच्छा शकुन माना जाता है। ऐसी मान्यता हैं की जिस के सिर पर सफ़ेद छिपकली गिरती हैं, उस व्यक्ति को आने वाले दिनो मे मान सम्मान बढ़ता हैं। अगर कोई व्यक्ति ऐसा काम कर रहा हैं, जिससे उस व्यक्ति का मान सम्मान बढ़ सकता हैं, और उसी बीच उसके सिर पर छिपकली गिर जाये तो पुराने समय के लोग ऐसा मानते थे की उस व्यक्ति का वह काम सफलता पूर्वक पूरा होगा और उसका मान सम्मान बढ़ेगा।

एक मेरे मित्र ने बताया था की एक बार वह ग्रामीण बैंक की परीक्षा के लिए घर से बाहर निकाल ही रहे थे, की तभी उनके सिर पर एक सफ़ेद रंग की छिपकली गिर गई, उन्हे उस समय बहुत गुस्सा आया। लेकिन तभी उनकी दादी ने बताया की सफ़ेद छिपकली सिर पर गिरना सुभ माना जाता हैं, यह सुन कर मित्र का मनोबल बढ़ गया, उस परीक्षा मे उन्हे अच्छे अंक मिले और वो अब एक बैंक मे क्लार्क के रूप मे अपनी सेवाए दे रहे हैं। उनकी इस बात मे कितनी सच्चाई हैं, यह तो वो ही जाने पर पुराने लोग इस बात पर बहुत विश्वास करते हैं की सिर पर अगर सफ़ेद छिपकली गिर जाए तो यह बहुत ही शुभ संकेत होते हैं।

‌‌‌छिपकली का सर पर गिरना नौकरी में प्रमोशन का इशारा

अगर किसी नौकरी पेशा व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिरती हैं तो यह माना जाता हैं की जल्दी ही उस व्यक्ति की पदोन्नति हो जाएगी। हिन्दी ज्योतिष और भारतीय लोगो के पुरानी मान्यताओ के अनुसार छिपकली का सिर पर गिरना शुभ संकेत हैं, और इसके फल व्यक्तियों के कार्य और स्थान के आधार पर अलग-अलग होते हैं। जैसा की हमने अभी ऊपर बताया हैं की अगर कोई व्यक्ति नौकरी पेशा हैं और नौकरी के लिए जाते वक्त या फिर ड्यूटी के वक्त सफ़ेद छिपकली सिर पर गिरती हैं तो यह नौकरी मे पदोन्नति का संकेत देता हैं।

See also  सुबह सुबह कौआ देखना

‌‌‌ छिपकली का सिर पर गिरना धन लाभ का संकेत

अगर कोई व्यक्ति  कही पर भी बैठा या खड़ा हुआ हैं और पैसे से संबन्धित कोई कार्य कर रहे हैं, जैसे की पैसा गिनना, किसी को पैसा देना, किसी से पैसा लेना या फिर पैसो का हिसाब किताब करना और इस समय अगर कोई सफ़ेद रंग की छिपकली सिर पर गिर जाती हैं तो यह भी शुभ शकुन माना जाता हैं, इसका मतलब यह हैं की जल्दी ही उस व्यक्ति को धन लाभ होने के योग बन रहे हैं।

इससे संबन्धित एक वाक्य मैंने बहुत पहले सुना था की मेरे चाचा के कोई मित्र थे, जो की किराना की दुकान मे पुरानी उधारी का पैसा दुकानदार को दे रहे थे, उसी समय उनके ऊपर एक सफ़ेद रंग की छिपकली गिर गई, और जब वो उधारी चुका कर घर वापस आ रहे थे, तभी उन्हे रास्ते मे एक एक सेठ मिला और उसने उन्हे अपना नया घर बनवाने का ठेका दे दिया, चाचा के वो दोस्त ठेकेदारी का कार्य करते थे।

‌‌‌भावी विपति का सूचक

लेकिन हर बार सिर पर छिपकली गिरना शुभ नहीं माना जाता हैं। अगर छिपकली का रंग काला हैं तो ऐसी छिपकली अशुभ शकुन की सूचक मनी जाती हैं। अगर काले रंग की छिपकली किसी व्यक्ति के सिर पर गिर जाती हैं तो इसका मतलब हैं की उस व्यक्ति के साथ कुछ गलत हो सकता हैं। अगर वह गाड़ी लेकर कही जा रहा हैं और काली छिपकली उसके सिर पर गिर गई हैं तो यह सूचक हैं की अभी कुछ समय के लिए जाए का काम रोक दिया जाए। और 20 से 30 मिनट के लिए उस व्यक्ति को घर पर ही रुकना चाहिए। अगर कोई काम करने जा रहे थे, उसी समय काली छिपकली सिर पर गिर जाती हैं तो उस कार्य को आधे घंटे से लेकर एक घंटे तक के लिए स्थगित कर देना चाहिए।

सिर के बाद बाए शरीर मे छिपकली का गिरना

अगर छिपकली सिर पर गिरी हैं और उसके बाद वह व्यक्ति के शरीर के बाए हिस्से मे कूदकर भाग गई हैं, तो यह भी अशुभ संकेत माना जाता हैं। पुराने लोगो का मानना हैं की अगर छिपकली सिर पर गिर कर किसी व्यक्ति के बाए अंग की ओर जाती हैं तो इसका अर्थ हैं की यह एक अशुभ हैं। इसे दोष माना गया हैं, इस दोष से मुक्त होने का उपाय भी हैं, अगर कोई व्यक्ति इस उपाय को कर लेता हैं, तो उस व्यक्ति को इसका दोष नहीं लगेगा। अगर किसी व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिरती हैं और उसके बाद वह व्यक्ति के बाए अंग की ओर जाती हैं तब ऐसी स्थिति मे उस व्यक्ति को घर पर आ कर अच्छे से हाथ पैर धोकर, तीन बार आचमन करके, भगवान शंकर को धूप दीप करके, शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा माना जाता हैं की जीतने भी जीव-चराचर हैं, ये सब भगवान शिव के गण हैं।  इसलिए इन जीवो के द्वारा उत्पन्न दोष को दूर करने के लिए भगवान शिव की पुजा अर्चना करनी चाहिए।

See also  सपने में बिल्ली देखना | sapne me billi dekhna

काली छिपकली भी शुभ संकेत देती हैं

अगर कोई व्यक्ति दुख या पीड़ा मे हैं, और उस समय उसके ऊपर काली छिपकली गिर जाती हैं, तो इसका अर्थ यह हैं की जल्दी हो उस व्यक्ति को अपने दुख और पीड़ा से मुक्ति मिलेगी। काली छिपकली अगर किसी व्यक्ति के ऊपर न गिर कर उसके आस-पास गिरे तो यह भी सुभ संकेत हैं, इसका मतलब हैं की आने वाले समय मे कोई समस्या आएगी, लेकिन उस समस्या से बिना उलझे ही वह व्यक्ति बच जाएगा। काली छिपकली अगर संकट मे हैं, और अगर कोई व्यक्ति उसकी मदद करता हैं तो छिपकली उस व्यक्ति के दुख को खुद ले लेती हैं, और उस व्यक्ति के दुख को दूर करने के लिए रो सुबह सूर्य देव से प्रार्थना करती हैं।

‌‌‌छिपकली का सिर पर गिरकर माथे को छू लेना

अगर किसी व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिर जाती हैं, और भागते हुये माथे को छू कर जाती हैं, तब इसका अर्थ सुभ माना जाता हैं। ऐसा माना जाता हैं की जल्दी ही उस व्यक्ति की किसी परिजन से मुलाक़ात हो सकती हैं, जिससे बहुत दिनो से मुलाक़ात नहीं हुई हो। तथा इसका दूसरा फल यह भी हो सकता हैं की लंबे समय से विरोध करने वाले विरोधी, हार मन कर नतमस्तक हो जाए।

‌‌‌छिपकली का सर और कान पर गिरना

अगर किसी व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिरे और उसके बाद वह कान को छूते हुये जमीन या फिर दीवार पर चढ़ कर भाग जाए तो इसका मतलब भी दो तरह से निकाला जा सकता हैं। अगर छिपकली दाए कान को छूती हैं तो इसका मतलब हैं की उस व्यक्ति की उम्र मे वृद्धि होगी। लेकिन छिपकली सिर पर गिरे फिर बाए कान को छू कर भाग जाये तो इसका अर्थ हैं की आने वाले समय मे उस व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। सफ़ेद छिपकली को काली छिपकली की तुलना मे शुभ माना जाता हैं।

 ‌‌‌छिपकली का सर से कंधे पर गिरना

यदि कोई छिपकली किसी व्यक्ति के सिर पर गिर कर कंधें से टकरा जाती है तो उसके दो प्रकार के परिणाम होने की संभावना हो सकती हैं। अगर छिपकली सिर से गिर कर दाए कंधे पर गिरती हैं तो इसका अर्थ यह हैं की जल्दी आने वाले समय मे आप के शत्रु आपके सामने नतमस्तक हो जाएंगे। इसके अलावा वह व्यक्ति अपने सभी आने वाले रुके कार्यो मे विजय प्राप्त करेगा। लेकिन अगर छिपकली किसी व्यक्ति के सिर पर गिरने के बाद बाए कंधे मे गिरती हैं तो इसका मतलब यह हैं की आने वाले समय मे उस व्यक्ति के शत्रु उस व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं। या फिर किसी बात को लेकर उस व्यक्ति का उसके दोस्तो के साथ विवाद हो सकता हैं और नए शत्रुयों का जन्म हो सकता हैं।

See also  घर में जरूर लगाएं ये 2 पौधे, सुख-समृद्धि में होगी खूब बढ़ोतरी

‌‌‌क्या छिपकली गिरना सच मुच अच्छा होता है ?

यह बात प्रमाणित करना तो असंभव हैं लेकिन यह हमारे पूर्वजो और पुराए लोगो की मान्यता हैं की की छिपकली का किसी व्यक्ति के सिर पर गिरना शुभ माना जाता हैं। संभव हैं की पुराने समय मे किसी के साथ ऐसा हुआ होगा की उसके सिर पर छिपकली गिरी हो और उसका कोई काम बन गया हो या फिर उसे कोई लाभ मिला हो, और उसी के बाद यह प्रचालन चल पड़ा हो जिसमे लोगो ने यह मानना चालू कर दिया की छिपकली सिर पर गिरना शुभ संकेत होता हैं।

लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे, जो आपको अपने किसी अनुभव को बताते हुये कहते हैं की छिपकली गिरने से उन्हे कुछ लाभ हुआ था। इसलिए हम इस प्रश्न का स्पष्ट जवाब नहीं दे सकते हैं की छिपकली गिरने से सचमुच का लाभ होता हैं की नहीं। यह मान्यता हैं, और मान्यता तभी बनती हैं, जब ऐसा कुछ पहले कभी हो चुका हो। भारत ही नहीं दुनिया के कई देशो मे छिपकली को लेकर कई तरह की मान्यताए प्रचलित हैं।

कई लोग इन मान्यताओ के आड़े हाथो लेकर, भारत के लोगो को बेवकूफ़ कहने की कोसिस करते हैं, और ये लोग कोई पराए नहीं होते हैं, बल्कि यही हमारे भारत के लोग होते हैं, लेकिन उन मूर्खो को नहीं पता हैं की भारत कोई अकेला देश नहीं हैं, जहां मान्यताए मनी जाती हैं। आइये देखते हैं दुनिया भर के प्रचलित मान्यताए।

  1. अफ्रीका मे छिपकली को शुभ संकेत से जोड़ कर देखा जाता हैं।
  2. अमेरिका मे छिपकली के अशुभ संकेत से जोड़ कर देखा जाता हैं।
  3. भारत और प्राचीन मिस्र मे छिपकली को सुभ संकेत देने वाला माना जाता हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में बताई गई जानकारी दूसरी वेबसाइट्स और आम लोक साधारण में व्याप्त जानकारियों से लेकर लिखी गई हैं। यह मनोरंजन और सामान्य ज्ञान की दृष्टि से डाला गया है। इस लेख में लिखी गई बातों की सत्यता की पुष्टि हमारी वेबसाइट मेरी बातें डॉटिंग नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *