मंगलवार को कौन सा रंग पहनना अच्छा है?

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है और मंगलवार के दिन जो व्यक्ति लाल नारंगी या केसरिया रंग का कपड़ा पहनकर अपने किसी कार्य को सिद्ध करने के लिए जाता है तो उसे उस कार में सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

हनुमान जी को लाल बहुत पसंद है इसलिए मंगलवार के दिन केसरिया या लाल रंग पहनना अच्छा माना जाता है। मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े या केसरिया रंग का कपड़ा पहनने से मन में उत्साह का जन्म होता है और कार्यक्षमता में तेजी आती है। इसके अलावा लाल या केसरिया रंग सौभाग्य का भी प्रतीक है। इसीलिए शादीशुदा महिलाएं लाल रंग ज्यादा पहनते हैं। लाल रंग ऊर्जा को भी प्रोत्साहित करता है इसलिए मंगलवार के दिन किसी शुभ कार्य को करने से पहले केसरिया या फिर लाल रंग के वस्त्र धारण करने से कुछ कार्य में सफल होने के अवसर बढ़ जाते हैं।

मंगलवार के दिन कौन से रंग का कपड़ा नहीं पहनना चाहिए

मंगलवार को चटक हरे रंग की कपड़े को पहनने से बचना चाहिए। जो व्यक्ति मंगलवार के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करता है उसे उस पूरे दिन तत्वों का भय बना रहता है तथा दफ्तरी कार्य में उसके साथियों द्वारा उसे परेशान या फिर फसाया जा सकता है। साथी संगति पीठ पीछे षड्यंत्र कर सकते हैं। इसलिए शनिवार को भूलकर भी हरे रंग का स्वर्ग नहीं पहनना चाहिए।

See also  इन 4 अक्षर से प्रारम्भ होने वाले नाम वाली लडकीयां बादल देती हैं परिवार की किस्मत

मंगलवार को नए कपड़े पहन सकते हैं क्या?

इसका उत्तर है नहीं मंगलवार के दिन भूलकर भी नए वस्त्रों को नहीं पहनना चाहिए। जो व्यक्ति मंगलवार के दिन नए वस्त्रों को धारण करता है उस दिन उस व्यक्ति के मन में क्रोध और विवाद की आशंकायें रहती है। मंगलवार के दिन युद्ध की सामग्री बिजली के सामान आदि का उपयोग अच्छा माना जाता है।

मंगलवार के दिन ना करें यह काम

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है इसलिए मंगलवार के दिन कुछ कार्य करने की पाबंदी है यह कौन से कार्य हैं जिन्हें मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए हम नीचे बताने जा रहे हैं

  • नमक ना खाए : मंगलवार के दिन नमक को खाने से बचना चाहिए। नमक के ज्यादा सेवन से बीपी जैसे रोग होते हैं। इसलिए सप्ताह में जब मंगलवार का दिन आए तो उस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। उस दिन खाने में बिना नमक के ही भोजन करना चाहिए अगर बिना नमक के भोजन नहीं कर पा रहे हैं तो फिर मंगलवार के दिन पेट भरने के लिए कुछ मीठा पकवान बना कर खा सकते हैं। मंगलवार के दिन मीठे का सेवन करना उत्तम माना गया है।
  • उत्तर और पश्चिम दिशा में यात्रा ना करें : मंगलवार के दिन 2 दिशाओं की यात्रा निषेध बताई गई है। यह दो दिशाएं उत्तर और पश्चिम है। मंगलवार के दिन उत्तर और पश्चिम की यात्रा नहीं करनी चाहिए लेकिन किसी कारणवश यदि इस दिशा में यात्रा करना पड़े तो घर से गुड़ खाकर ही यात्रा के लिए निकले।
  • कर्ज देने से बचें : ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन किसी को भी उधार नहीं देना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन उधार दिया हुआ वापस नहीं मिल पाता है। इसलिए मंगलवार के दिन किसी को भी उधार पैसे ना दे।
  • क्रोध से बचें : मंगलवार के दिन पूरा प्रयास करें की मन में क्रोध न आने पाए क्योंकि मंगलवार का दिन ऊर्जा का दिन होता है इसलिए इस दिन अगर किसी के मन में क्रोध आता है तो वह लड़ाई झगड़े और अपशब्द में बदल सकता है इसलिए मंगलवार के दिन अपने आप को खुश रखने का प्रयास करें।
  • लोहे की खरीदारी ना करें : मंगलवार के दिन लोहे से बनी सामग्री खरीदने से बचना चाहिए। जैसे स्टील के बर्तन धार वाली चीजें जैसे चाकू कैंची आदि नहीं खरीदनी चाहिए इसके अलावा अगर किसी को नया वाहन खरीदना है तो मंगलवार के दिन उस व्यक्ति को नया वाहन खरीदने से बचना चाहिए।
See also  गृह प्रवेश मुहूर्त 2022 की तिथि एवं शुभ समय || Griha Pravesh Muhurat in 2022

Keyword- मंगलवार को कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए?, मंगलवार को कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए, मंगलवार को कौन सा रंग का कपड़ा पहनना चाहिए, मंगलवार को किस रंग का कपड़ा पहनना चाहिए, मंगलवार को किस रंग के कपड़े पहने, मंगलवार को कौन सा कलर पहनना चाहिए, mangalwar ko kaun se rang ke kapde pahne chahie, मंगलवार को कौन सा कपड़ा पहनना चाहिए, मंगलवार को नए कपड़े पहन सकते हैं क्या?, मंगलवार के दिन ना करें ये काम, आज मंगलवार के दिन क्या करना चाहिए

नोट/डिस्क्लेमर– यह लेख पुरानी मान्यता और स्वप्न दोष की किताबों और तरह-तरह की वैबसाइट से लिया गया हैं, इस लिए इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि meribaate.in नहीं करता हैं। यह सिर्फ सामान्य ज्ञान की दृष्टि से लिखा गया हैं। हमारी वैबसाइट और लेखक इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *