नींबू से नजर कैसे उतारे | nimbu se nazar kaise utare

यदि किसी को ऐसा लगता है कि उसको किसी प्रकार की नजर लगी हुई है या फिर घर परिवार के किसी सदस्य को नजर लगी हुई है तो नींबू का इस्तेमाल करके नजर उतारा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले नींबू लेना है शेर जिस व्यक्ति को नजर लगी है उसके सर से लेकर पर तक उस नींबू को सात बार घुमाना है। उसके बाद उस नींबू को चार टुकड़े में काट कर के किसी सुनसान जगह पर फेंक दें। नींबू के टुकड़े को सुनसान जगह पर फेंकने के बाद पलट कर दीजिए नहीं देखना चाहिए।

संडे को नजर कैसे उतारे | sunday ko nazar kaise utare

अगर किसी व्यक्ति को नजर लगी हुई है या फिर उसके घर परिवार के किसी सदस्य को नजर लगी हुई है तो रविवार या बुधवार के दिन इस उपाय को किया जा सकता है। एक कटोरी में आटे का चोकर लेना है फिर उसमें तीन चम्मच नमक, तीन चम्मच राई और साथ लाल मिर्च आटे के चोकर में मिलाना है। फिर उस सामग्री को हाथ में लेकर नजर लगे हुए व्यक्ति के सर से लेकर पैर तक सात बार घुमाना है। जब 7 बार घुमाने की प्रक्रिया पूरी हो जाए तब उस आते और मिर्च के मिश्रण को कंडे की अंगीठी में डालकर उस अंगीठी को घर के बाहर या फिर छत पर रख दें। जिससे मिर्च के जलने की गंध चारों दिशाओं में फैल जाए ऐसा 21 रविवार करने से बुरी नजर नहीं लगती है।

See also  रामायण की चौपाई है जिससे संकट समाप्त हो जाते हैं

नजर उतारने के लिए राहु मंत्र | nazar utarne ke liye rahu mantra

अगर किसी को बुरी नजर उतारना है तो रविवार के दिन वह राहु मंत्र का इस्तेमाल करके अपनी नजर उतार सकता है। नजर उतारने के लिए राहु मंत्र निम्न प्रकार से हैं

ॐ रां राहवे नमः

नजर उतारने के लिए इस मंत्र को कारगर उपाय माना गया है लेकिन इस मंत्र का पाठ केवल रविवार के दिन ही किया जाए तो उत्तम है।

मोर पंख से नजर कैसे उतारे | mor pankh se nazar kaise utare

मोर पंख देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं भगवान श्री कृष्ण मोर पंख को अपने माथे पर धारण करते हैं। वास्तु दोष को ठीक करने के लिए मोर पंख का इस्तेमाल किया जाता है। घर के वास्तु दोष या फिर नकारात्मक शक्ति को दूर करने के लिए मोर पंख को घर के अग्नि कोण में रखा जाता है। या फिर मोर पंख वाली श्री कृष्ण भगवान की फोटो को घर में लगाने से भी वास्तु दोष ठीक होता है। अगर किसी को ऐसा लगता है कि उसे भी नजर लगी हुई है तो इसके लिए मोर पंख का इस्तेमाल किया जाता है। नजर उतारने के लिए घर के मुख्य दरवाजे में भी मोर पंख जरूर लगाना चाहिए और वहां पर मंत्र ओम द्वारपालाय नमः जाग्रय स्थापयै स्वाहा लिख कर रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में किसी की भी बुरी नजर नहीं लगती है।

पानी से नजर कैसे उतारे | pani se nazar utare

अक्सर जब लोग बाहर से यात्रा करके आते हैं अपने साथ अनचाहे में कोई ना कोई बुरी नकारात्मक शक्ति या फिर पूरी छाया को भी घर लेकर आ जाते हैं। जिसकी वजह से घर का माहौल खराब हो सकता है तथा घर में लड़ाई झगड़े बढ़ सकते हैं। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति कहीं बाहर से यात्रा करके घर आ रहा हूं तब उसे घर के मुख्य द्वार पर ही रोक देना चाहिए और घर के रसोई से एक लोटा लेकर उसमें साफ पानी भरकर तीन चम्मच नमक डालें और बाहर गेट में खड़े बाहर से आए उस परिजन की 5 बार पानी से नजर उतार कर पानी को गेट के बाहर फेंक दें। ऐसा करने से यात्रा करके आ रहे परिजन के साथ अगर कोई बुरी शक्ति भी आ रही होगी तो वह घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी।

See also  सपने मे खाना खाते हुये देखना | Sapne Me Khana Khana

लौंग से नजर कैसे उतारे | laong se nazar kaise utare

लौंग का इस्तेमाल करके घर की नकारात्मक शक्तियों को दूर किया जा सकता है। तथा घर में बुरी शक्तियों को आने से रोका जा सकता है। रविवार के दिन 7 लौंग, 3 इलायची को कपूर के साथ जलाएं और जब कपूर जलने लगे तो उसकी लपट को पूरे घर में घुमाकर हर कमरे में उसकी आंच और धुएं को दिखाए। और जब लोंग इलाइची और कपूर जलकर राख हो जाए तो उसे पानी में मिलाकर घर के मुख्य द्वार में पानी की मदद से रेखा किस दो ऐसा करने से घर की नकारात्मक शक्ति नष्ट हो जाती है तथा बाहर से कोई दूसरी नकारात्मक शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। इसके अलावा लाल कपड़े में नींबू में 7 लौंग घुसेड़ कर घर के मुख्य द्वार में बंधने से घर में कोई बुरी शक्ति तथा बुरी नजर प्रवेश नहीं कर पाती हैं।

लड़की की नजर कैसे उतारे

अगर किसी व्यक्ति के लड़की (बच्ची) को नज़र लगी हुई है तो राई, नमक और आटे का चोकर लेकर सात बार उसके सर से लेकर पैर तक घुमए और फिर उस मिश्रण को अंगीठी मे डाल कर अंगीठी को छत मे रख दे। इसके अलावा रविवार के दिन गूग्गल और लोबान को किसी पूजन सामग्री की दुकान से लाकर उसे अंगीठी मे जलाए और पूरे घर मे उसके धुए को दिखाये, ऐसा करने से घर से बुरी शक्तियों का खात्मा होता हैं।

बेबी की नजर कैसे उतारे

अगर किसी को लगता हैं की उसके बेबी पर किसी की बुरी नजर लग गई हैं, तो उस नजर को उतारने के लिए काजल का इस्तेमाल किया जाता हैं। सबसे पहले काजल को लेकर हनुमान मंदिर मे भगवान हनुमान जी के चरणों मे उस काजल को सपर्ष कराना चाहिए, इसके बाद उस काजल को बेबी के माथे मे बाए कोने की तरफ एक टीका लगाना चाहिए, ऐसा करने से बेबी को नजर नहीं लगती हैं। और अगर कोई पुरानी नजर लगी हुई हैं तो एक नींबू लेकर के बेबी के सर से लेकर पैर तक सात बार घूमाना हैं, इसके बाद नींबू को चार टुकड़ो मे काट कर किसी चौराहे या फिर किसी सुनसान जगह मे फेक देना हैं। ऐसा करने से बेबी को लगी हुई नजर उतर जाएगी।

See also  सपने मे केला देखना | Sapne Me Kela Dekhna

डिस्क्लेमर : दोस्तो ऊपर दी गई जनकारियों को इंटरनेट, तथा कुछ गाँव के बुजुर्गो के मुह सुन कर लिखा गया हैं। इस कंटेन्ट की सत्यता की ज़िम्मेदारी meribaate.in की नहीं हैं, अपने बुद्धि विवेक के अनुसार निर्णय ले की क्या सही हैं क्या गलत हैं।

Keyword – dukan ki nazar kaise utare, ghar ki nazar kaise utare, khud ki nazar kaise utare, bache ki nazar kaise utare, buri nazar kaise utare, apni nazar kaise utare, nazar kaise utare namak se, namak se nazar kaise utare, nimbu se nazar kaise utare, nazar utarne ka tarika with salt, nazar utarne ka tarika, nazar kaise utare jati hai, नजर कैसे उतारे, shaniwar ko nazar kaise utare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *