मोरपंखी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए, मोरपंखी पौधा किस दिशा में लगाएं, मोरपंखी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए, मोरपंखी का पौधा कहां लगाना चाहिए, मोरपंखी का पौधा लगाने के फायदे, मोर पंख किस दिन घर में लगाना चाहिए, मोरपंखी का पौधा कैसे उगाये,

मोरपंखी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

मोरपंखी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

मोरपंखी का पौधा बुधवार के दिन लगाना चाहिए। मोरपंखी के पौधो को भारत मेंं विद्या का पौधा भी कहते हैं। घर मेंं मोरपंखी को लगाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं। देखने में यह पौधा बहुत ही सुंदर होता हैं और वस्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंखी को घर में लगाना बहुत शुभ माना गया हैं।

शहरो में लोग घरो के आँगन मेंं या फिर गमलो मेंं तरह तरह के सजावटी पौधे लगाते हैं, लेकिन बहुत से लोग घर मेंं पौधे को लगाने से पहले वस्तु का भी विचार करते हैं, अगर वस्तु के अनुसार पौधे को घर में लगाया जा सकता हैं तभी उसे घर में लगाए हैं। इसी तरह से मोरपंखी भी घर में सजावटी पौधे के रूप में इस्तेमाल होता हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात यह हैं की वस्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंखी के पौधे को घर में लगाया जा सकता हैं। लेकिन यह ध्यान रहे की बुधवार के दिन ही मोरपंखी के पौधे को घर मेंं लगाए। ऐसा माना जाता हैं की मोरपंखी का पौधा जिस घर में लगा होता हैं उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता हैं। इसके अलावा मोरपंखी घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार करता हैं। ऐसी मान्यता हैं की जिस घर मे मोरपंखी का पौधा लगा होता हैं उस घर के लोगो के बूढ़ी का विकास सकारात्मक तरीके से होता हैं, और उस घर के लोग अनर्गल छीजो से दूर रहते हैं।

See also  घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं

मोरपंखी का पौधा कहां लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंखी का पौधा पूर्व दिशा या फिर उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति अपने घर में मोरपंखी का पौधा लगाना चाहता है तो यह ध्यान रहे कि दक्षिण दिशा में भूलकर भी मोरपंखी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। घर में हमेशा मोरपंखी के पौधे को उत्तर दिशा में या फिर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र एवं वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा और पूर्व दिशा को अत्यंत शुभ माना गया है इसलिए इन दोनों दिशाओं में से किसी एक दिशा में मोरपंखी को लगाने से घर में आर्थिक संपन्नता बढ़ती है और नकारात्मक ऊर्जा घर के बाहर ही रहती है और घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती हैं।

मोरपंखी का पौधा लगाने के फायदे

  1. घर में बहुत से लोग मोरपंखी को सजावटी पौधे की वजह से लगाते हैं तो बहुत से लोग मोरपंखी को उसके धार्मिक प्रभाव एवं गुणों की वजह से घर में लगाते हैं। तो आइए जानते हैं कि घर में मोरपंखी को लगाने से किस प्रकार के लाभ होते हैं
  2. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में मोरपंखी का पौधा लगा होता है उस घर के लोगों का बौद्धिक विकास अच्छी तरह होता है।
  3. जिस घर में मोरपंखी लगा होता है उस घर के रहने वाले लोग सुख समृद्धि के साथ आनंद से अपना जीवन बिताते हैं।
  4. वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंखी को घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है।
  5. मोरपंखी को घर में लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर हो जाती है।
  6. मोरपंखी के पौधे को उत्तर दिशा में लगाने से कुबेर और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और घर में अपना आशीर्वाद देते हैं।
  7. मोरपंखी को मुख्य द्वार पर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आ पाती है।
  8. घर में मोरपंखी लगाने से छोटे बच्चों की बुद्धि तेजी से विकसित होती है और उन्हें पढ़ाई करने में मन लगता है।
  9. अगर किसी घर में लोगों को हमेशा भय बना रहता है तो उस घर में मोरपंखी को पूर्व दिशा में लगाने से लाभ होता है और भय का वातावरण दूर होता है।
  10. मोरपंखी को घर में लगाने से कई प्रकार के ग्रह संबंधी दोष दूर होते हैं। खासकर राहु से संबंधित सभी दोष दूर हो जाते हैं।
  11. अगर किसी के परिवार में लगातार ग्रह कलेश और तनाव रहता है तो उस घर के लोगों को पूर्व दिशा में मोरपंखी का पौधा लगाना चाहिए ऐसा करने से एक घर के क्लेश और तनाव दूर हो जाएंगे।
See also  सपने में भाई को देखना | sapne me bhai ko dekhna

Keyword- मोरपंखी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए, मोरपंखी पौधा किस दिशा में लगाएं, मोरपंखी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए, मोरपंखी का पौधा कहां लगाना चाहिए, मोरपंखी का पौधा लगाने के फायदे, मोर पंख किस दिन घर में लगाना चाहिए, मोरपंखी का पौधा कैसे उगाये,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *