तर्जनी उंगली पर तिल होना | Tarjani Ungali par Til Hona

तर्जनी उंगली पर तिल होना | Tarjani Ungali par Til Hona

तर्जनी उंगली पर तिल होना सबसे शुभ माना गया है । सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के तर्जनी उंगली में तिल होता है वह व्यक्ति हमेशा धनवान होता है लेकिन जीवन भर शत्रुओं से परेशान रहता है। जिस व्यक्ति के तर्जनी उंगली पर तिल हो उसे दुश्मनों से सतर्क रहना चाहिए। ये दुश्मन कोई और नहीं आपके ही नजदीकी और जानने वाले लोग हैं। तर्जनी उंगली को अंग्रेजी में इंडेक्स फिंगर कहते हैं और यह उंगली अंगूठे के एकदम बगल पर मौजूद होती है। जिस व्यक्ति के हाथ में तर्जनी उंगली में तिल होता है वह व्यक्ति स्वभाव से थोड़ा गुस्सैल होता है और उसे झूठी बातें पसंद नहीं होती हैं। वह हमेशा सच्ची बात करने और सुनने का आदि होता है।

अनामिका उंगली पर तिल होना

अनामिका उंगली पर तिल होना बहुत ही शुभ माना जाता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसी मान्यता है कि जिन लोगों के अनामिका उंगली में तिल होता है। ऐसे लोग बहुत ही मेहनती होते हैं तथा मेहनत के साथ-साथ यह लोग बुद्धिमान धनवान और भाग्यशाली भी होते हैं। अनामिका अंगुली पर जिन लोगों के तिल होता है, उन्हें समाज में बहुत ही मान सम्मान प्राप्त होता है तथा वह अपने जीवन में बहुत तरक्की प्राप्त करते हैं।

अनामिका अंगुली छींगी के बगल में मौजूद होती है यानी कि अंगूठे की तरफ से चौथी उंगली को ही अनामिका बोलते हैं। अनामिका उंगली को इंग्लिश में Ring Finger कहते हैं। जिन लोगों के अनामिका उंगली में तिल होता है ऐसे लोगों को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बहुत ही अधिक होती है। अगर किसी व्यक्ति के अनामिका उंगली में तिल है तो उसे अपनी पढ़ाई लिखाई पर ध्यान देना चाहिए संभव है कि अल्प प्रयास में भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

See also  अभिमन्यु का पुत्र कौन था

दाहिने हाथ की अनामिका उंगली पर तिल

पुरुषों के दाएं हाथ की अनामिका उंगली में तिल होना बहुत ही अच्छा माना गया है, लेकिन अगर पुरुषों के बाएं हाथ के अनामिका उंगली में तिल है तो यह दोषपूर्ण माना गया है। पुरुषों के दाएं हाथ की अनामिका उंगली शुभ फल देने योग्य मानी गई है जबकि बाई आंख की अनामिका उंगली का अर्थ कष्ट और परेशानियां है।

बाएं हाथ की अनामिका उंगली पर तिल होना

अगर महिलाओं के बाएं हाथ की अनामिका उंगली में तिल है, तब इसे बहुत ही अच्छा माना गया हैं लेकिन अगर महिलाओ के दाएं हाथ की अनामिका उंगली में तिल हो तो इसे दोषपूर्ण माना गया है। जिन महिलाओं के दाएं हाथ की अनामिका उंगली में तिल होता है उनको जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मध्यमा उंगली पर तिल होना

मध्यमा उंगली पर तिल होना बहुत ही अच्छा माना जाता है, ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के मध्यमा उंगली पर तिल होता है, वह अपने जीवन में बहुत तरक्की करता है।

मध्यमा उंगली के नीचे अगर किसी व्यक्ति के तिल होता है तो उसे अच्छा नहीं माना जाता और ऐसा माना जाता है उसे व्यक्ति को जीवन भर संघर्ष करना पड़ेगा। मध्यमा उंगली बीच वाली उंगली को कहा जाता है यानी कि अंगूठे से तीसरे नंबर की उंगली को मध्यमा उंगली कहते हैं। अँग्रेजी मे मध्यमा उंगली को middle finger कहते हैं।

अगर किसी व्यक्ति की मध्यमा उंगली गांठदार और फूली हुई है तो ऐसा माना जाता है। वह व्यक्ति बहुत ही स्वार्थी होता है, ऐसा व्यक्ति सिर्फ अपने बारे में ही चिंता करता है। अगर किसी व्यक्ति की मध्यमा उंगली लंबी होती है, तब ऐसे व्यक्ति को समाज में मान सम्मान मिलता है, इसके अलावा उस व्यक्ति का स्वभाव उदारवादी और गंभीर होता है। वह नौकरी के उच्च पद पर आसीन होते हैं और कल के क्षेत्र में उन्हें बहुत सफलता प्राप्त होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *