भ्रष्टाचार को रोकने के लिए मोदी जी ने जनधन योजना के साथ करोड़ो लोगो के खाते बैंक मे खुलवा दिये हैं। सरकारी स्कीम के तहत मिलने वाली सभी सब्सिडी बैंक के खाते मे आती हैं, इस लिए बैंको मे लोगो का आना जाना पिछले कुछ वर्षो की तुलना मे ज्यादा हो गया हैं।
लेकिन बैंको मे एक समस्या जो सबसे ज्यादा सामने आ रही हैं वो हैं सरकारी बैंक कर्मचारी अपने को कलेक्टर से कम नहीं समझते हैं, अगर कोई आम सा दिखने वाला व्यक्ति बैंक की सेवाए लेने के लिए जाता हैं, तो कई बार उसके साथ दुर्व्यवहार किए जाने की खबरे सुनने को मिल जाती हैं।
दुर्व्यवहार के अलावा शिकायतों का सही समय मे निपटान न होना भी एक सबसे बड़ी दिक्कत हैं। मैं एक बार खुद एक बैंक मे शिकायत करने गया तो, महिला बैंक कर्मचारी मोबाइल मे ही बीजि रही, और मेरी शिकायत पर उसने कोई खास उत्साह नहीं दिखाया। ऊपर से बात को गलत समझ कर, बोली जहां शिकायत करनी हो कर लेना। तो कई बार बैंक जाना भी मानसिक शोषण एवं प्रताड़णा से कम नहीं होता हैं
बैंक अगर शिकायत नहीं सुन रहा तो क्या करे?
सबसे पहले आरबीआई की शिकायत संबंधी वैबसाइट मे जाइए जो की हैं –https://cms.rbi.org.in
इसके बाद “File Complaint” नाम का बटन दिखेगा उसे पर क्लिक करे
जैसे ही File Complaint मे क्लिक करेंगे तो एक नया form आपके सामने आ जाएगा, उसमे जो जानकारी मांगी जाए, उसे भरते हुये आंगे बढ़े।
जब पूरा form भर जाए तो आपने जो शिकायत दर्ज की हैं उसे SUBMIT बटन मे क्लिक करके सेव कर दे, इसके बाद उस शिकायत की एक कॉपी download करने का ऑप्शन आएगा। उसे download जरूर कर ले।
इसके अलावा वही पर कम्प्लेंट नंबर भी दिखा रहा होगा, उसे भी कहि डायरी मे लिख कर रख ले, या मोबाइल मे फोटो खीच कर रख ले। शिकायत की स्थिति को देखने मे इसका उपयोग होगा।
शिकायत मे कार्यवाही की स्थिति जानने के लिए
सबसे पहले आरबीआई की शिकायत संबंधी वैबसाइट मे जाइए जो की हैं – https://cms.rbi.org.in/rbi/VividFlow/run/trackapplicationrbi
इसके बाद पहले बॉक्स मे शिकायत नंबर को एंटर करे, इसके बाद दूसरे बॉक्स मे कैप्चा को एंटर करे, कैप्चा भरते समय ध्यान रखे की जैसा कैप्चा दिख रहा हैं वैसा ही भरे, छोटे,बड़े अक्षर का सावधानी से ख्याल रखे।
अंत मे SUBMIT नाम की एक बटन दिखेगी, उसे क्लिक कर दे, थोड़ी ही देर मे आपके शिकायत मे क्या कारवाही हो रही हैं, उसका पूरा विवरण आपके सामने आ जाएगा।
जरूरी बात जो ध्यान रहे,
RBI मे बैंक की शिकायत करने से पहले एक बार अपनी समस्या अपने बैंक मे जरूर करे, सादे कागज मे आवेदन कर के उन्हे अवगत कराये, अगर बैंक समस्या का निपटान नहीं कर पता हैं तब RBI से शिकायत करे।