sapne me dadhi banana : वर्तमान समय में आज के युवा नए फैशन ट्रेंड के अनुसार अलग-अलग प्रकार की दाढ़ी और मूंछ रखना पसंद करते हैं लेकिन पुराने समय में भी प्राचीन लोग दाढ़ी और मूंछ रखा करते थे और पहले के समय में दाढ़ी मूछ रखना बहुत ही शुभ माना जाता था। भारत में हर कोई दाढ़ी मूछ अवश्य रखते थे। लेकिन जैसे-जैसे पश्चिम जगत के लोग भारत में आकर यहां आक्रमण करके शासन करने लगे तो उनके नियम कानून के तहत भारत में दाढ़ी और मूंछ अपना धीरे धीरे कम हो गया।

समय के साथ-साथ दाढ़ी और मूंछ के महत्व का भी ज्ञान लुप्त होता गया। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दाढ़ी और मूंछ का विशेष महत्व है इसी प्रकार सपने में भी यदि कोई दाढ़ी और मूंछ को देखता है तो उसका भी विशेष अर्थ होता है। सपने हमारे भविष्य को सफेद करने के लिए आते हैं इंसान को सतर्क करने के लिए आते हैं इसलिए जब भी कोई सपना आता है लोगों सपने के बारे में विवेचना करते हैं उसका निष्कर्ष निकालते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम दाढ़ी और मूंछ से जुड़े हुए सपनों के अर्थ और उनसे होने वाले लाभ हानि के उपाय के बारे में जानेंगे। तो आइए प्रारंभ करते हैं

सपने में दाढ़ी मूछ बनाना

अगर कोई व्यक्ति अपने आप को सपने में देखता है और खुद की दाढ़ी बना रहा है तो यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता है। शास्त्र के अनुसार सपने में दाढ़ी बनाना एक बुरा सपना है और इसका अर्थ होता है कि आने वाले समय में किसी जान पहचान या परिचित का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा। आने वाले समय में परिचित को शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं या फिर किसी घातक बीमारी भी होने की संभावना है। अगर किसी व्यक्ति ने सपने में खुद को दाढ़ी बनाते देखा है तो इस सपने का फल अशुभ होता है लेकिन इससे बचने का उपाय कई ज्ञानी पंडित बताते हैं और इसका उपाय यह है कि जिस रात आप यह सपना देखें उसकी अगली सुबह नहा धोकर घर में सत्यनारायण भगवान की कथा सुनना चाहिए और पंडित को भोजन तथा दान दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। सत्यनारायण भगवान की कथा आप स्वयं घर में विधि विधान से भी कर सकते हैं लेकिन कथा का जो लाभ पंडित के माध्यम से मिलता है वह थोड़ा सा अधिक होता है इसलिए अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को दाढ़ी बनाते हुए देखता है तो उसे अगले दिन सत्यनारायण भगवान की कथा जरूर सुननी चाहिए इससे आने वाला संकट टल जाता है।

See also  बुधवार को शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए? कही आप भी तो नहीं कर रहे गलती

सपने में दूसरे को दाढ़ी बनाते हुए देखना

अगर कोई व्यक्ति सपने में किसी दूसरे को उसकी खुद की डाली बनाते हुए देख रहा है तो इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति को आने वाले समय में किसी प्रकार की परेशानी हो सकती है। अगर वह व्यक्ति सपना देखने वाले व्यक्ति का संबंध है तो उस व्यक्ति को हनुमान जी के मंदिर में जाकर आवेदन लिखकर हनुमान जी को समर्पित करना चाहिए और व्यक्ति की सुरक्षा की कामना करना चाहिए। इसके अलावा तुलसी की माला हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए। लेकिन अगर सपने में देखा गया व्यक्ति परिचित नहीं है तो इसका अर्थ है यह है कि जो समस्या आने वाली है वह सपना देखने वाले व्यक्ति को ही आने हैं इसलिए इसका उपाय यह है कि सुबह उठते ही 11 बैल को पूड़ी और केला खिलाए तथा शांत जगह पर बैठकर रुद्राक्ष की माला लेकर 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें इससे आने वाली जो भी समस्याएं होंगी वह पूरी तरीके से टल जाएंगी।

सपने में पूरे परिवार के लोग दाढ़ी बनाते हुए दिखे

यह सपना भी बहुत ही अशुभ है अगर पूरे परिवार के लोग सपने में किसी व्यक्ति को दिख रहे हैं तो इसका अर्थ यह है कि जान पहचान में किसी व्यक्ति को शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं लेकिन जो व्यक्ति सपना देखा है वह उस समस्या को टाल सकता है उसके लिए उसे अगली सुबह सत्यनारायण की कथा सुननी होगी अगर कोई व्यक्ति यह सोचता है कि किसी और को कोई समस्या होगी तो मैं इसके उपाय क्यों करूं तो यह ध्यान रखे भगवान ने आपको संकेत दिया है अगर आप उस संकेत का समाधान नहीं करेंगे तो दोष आपको भी लगेगा इसलिए अगर कोई व्यक्ति सपने में बहुत सारे जाने पहचाने लोगों को एक साथ देखता है और वह सभी दाढ़ी बनवा रहे हैं तो उस व्यक्ति को अगले दिन सत्यनारायण भगवान की कथा सुनकर पंडित जी को स्वादिष्ट भोजन कराकर उन्हें दान दक्षिणा देकर खुश करना चाहिए और भगवान से अपने परिवार और सभी नाते रिश्तेदारों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करनी चाहिए और अगर संभव हो सके तो किसी मंदिर के बाहर बैठे हुए 9 लोगों को आप बिस्किट के पैकेट या फिर केले दान करें। यह दोष को हरने में और सहायक होगा।

See also  धनतेरस के दिन कितने दिये जलाए और कहाँ पर रखे ? | Dhanteras ke din kitane diye jalaye

सपने में दाढ़ी वाला बाबा देखना

सपने मे दाढ़ी वाले बाबा को देखने का संबंध मानसिक शांति से होता हैं। अगर कोई व्यक्ति सपने मे किसी दाढ़ी वाले बाबा को देखता हैं तो इसका अर्थ यह होता हैं की जल्दी ही उस व्यक्ति के मानसिक परेशानियाँ दूर होने वाली हैं और उस व्यक्ति को मानसिक शांति की प्राप्ति होगी। जल्दी ही उस व्यक्ति की वो सभी समस्याए दूर हो जाएगी, जिनकी वजह से उसे मानसिक पीड़ा भोगनी पड़ रही थी। इस सपने के प्रभाव को पक्का करने के लिए पुराने समय मे लोग अगले दिन अशोक के पेड़ के नीचे घी का दिया जलाया करते थे, जिससे सपने का असर जल्दी हो।

Keyword – sapne me dadhi banana, sapne me dadhi dekhna, sapne me dadhi banate dekhna, sapne me dadhi katana, sapne me safed dadhi dekhna, sapne me apni dadhi banana, sapne me dusre ko dadhi banate dekhna, सपने में दाढ़ी के बाल काटते देखना, सपने में शेविंग करते हुए देखना, सपने में सफेद दाढ़ी देखना, सपने में दाढ़ी देखना, सपने में काली दाढ़ी देखना, सपने में दाढ़ी मूछ बनाना, सपने में दाढ़ी मूंछ देखना, सपने में दाढ़ी मूछ देखना, सपने में दाढ़ी वाला बाबा देखना, सपने में दाढ़ी बनाते हुए देखना, सपने में दाढ़ी बनाना

नोट/डिस्क्लेमर– यह लेख पुरानी मान्यता और स्वप्न दोष की किताबों और तरह-तरह की वैबसाइट से लिया गया हैं, इस लिए इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि meribaate.in नहीं करता हैं। यह सिर्फ सामान्य ज्ञान की दृष्टि से लिखा गया हैं। हमारी वैबसाइट और लेखक इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *