चकला-बेलन किस दिन खरीदना चाहिए

चकला-बेलन किस दिन खरीदना चाहिए

बहुत से लोग अपने घर के सामान को खरीदने के लिए ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र का बहुत ध्यान रखते हैं। रसोई का सबसे महत्वपूर्ण वास्तु चकला-बेलन है बहुत से लोगों को यह संशय होता है कि चकला-बेलन किस दिन खरीदना चाहिए? ज्योतिष पंडितों का मानना है कि बुधवार का दिन चकला-बेलन को खरीदने का सबसे उत्तम दिन होता है, अगर कोई व्यक्ति अपने रसोई के लिए चकला-बेलन यानी की चौकी और रोटी बनाने वाला बेलन खरीदना चाहता है तो बुधवार के दिन खरीदना बहुत ही शुभ माना गया है। बुधवार के दिन रोटी बनाने की चकला-बेलन को खरीदने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है तथा घर के सदस्य दीर्घायु होते हैं। अगर बुधवार के दिन चकला-बेलन नहीं खरीद पा रहे हैं तो गुरुवार को भी चला-बेलन खरीदा जा सकता हैं।

चकला बेलन खरीदते समय निम्न बातों का ध्यान रखे

  1. चकला बेलन खरीदने के लिए सबसे उत्तम दिन बुधवार को माना गया है इसीलिए बुधवार के दिन ही चकला बेलन खरीदना चाहिए चकला बेलन का इस्तेमाल रोटी बनाने के लिए किया जाता है इसीलिए बुधवार के दिन अगर कोई व्यक्ति चकला बेलन खरीदना है तो ऐसे व्यक्ति और उसके परिवार के लोग दीर्घायु और सुखी रहते हैं।
  2. अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग चकला बेलन यानी की चौकी को उल्टा करके रख देते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।चकला बेलन को उल्टा रखने से घर में वास्तु दोष का निर्माण होता है।
  3. चकला यानी की चौकी को कभी भी चावल या या फिर आटे के कंटेनर या टंकी के ऊपर कभी भी नहीं रखना चाहिए। मंगलवार के दिन भूल कर भी चौकी और बेलन की खरीदारी नहीं करनी चाहिए जो लोग मंगलवार के दिन चकला और बेलन खरीदने हैं ऐसे लोगों के घर में अक्सर लड़ाइयां होती रहती हैं।
  4. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि रात्रि में चकला बेलन को जरूर धोना चाहिए बिना धोए हुआ चकला बेलन कभी भी रात्रि में नहीं रखना चाहिए। जिस घर में रात के खाना बनने के बाद चकला बेलन को बिना धोए रख दिया जाता है और अगले दिन वैसे ही उसका इस्तेमाल कर लिया जाता है उसे घर के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है।
  5. चकला बेलन हमेशा लकड़ी का खरीदना चाहिए जिस घर में चकला बेलन पत्थर या फिर स्टील का होता है उसे घर के लोग आपस में जब देखे लड़ाई करते रहते हैं इसीलिए हमेशा चकला बेलन लकड़ी का ही खरीदना चाहिए।
  6. अगर चकला बेलन एक दूसरे से टकराने पर आवाज करते हैं ऐसे चकला बेलन घर के लिए अशुभ होते हैं और उन घरों में लड़ाई होते हैं इसीलिए चकला बेलन धातु का या फिर पत्थर का बना हुआ नहीं खरीदना चाहिए।
    टूटे हुए चकला बेलन का इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए जिन घरों में टूटे हुए चकला बेलन का इस्तेमाल होता है उन घरों में दरिद्रता का निवास होता है और आर्थिक हानियां की संभावनाएं बढ़ जाती हैं इसीलिए अगर घर में इस्तेमाल होने वाला चकला बेलन टूट गया है या बेलन फट गया है तो उसे तुरंत ही रिजेक्ट करके नया खरीद लें।
  7. बिना धोए हुआ चकला बेलन भूल कर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिन घरों में बिना साफ सुथरा चकला बेलन इस्तेमाल होता है उसे घर के लोग हमेशा स्वस्थ संबंधी समस्याओं से घिरे रहते हैं।
    मंगलवार के साथ-साथ शनिवार के दिन भी चकला बेलन नहीं खरीदना चाहिए जिस घर में शनिवार के दिन चकला बेलन खरीदा जाता है उसे घर में धन हानि का डर हमेशा बना रहता है और उसे घर में कर्ज भी चढ़ता रहता है।
  8. चकला बेलन खरीदने का सबसे अच्छा दिन बुधवार और गुरुवार को माना गया है लेकिन बुधवार सबसे उत्तम दिन है इसीलिए प्रयास करना चाहिए कि बुधवार के दिन ही चकला बेलन खरीदे।
  9. आजकल कई प्रकार की धातुओं से भी चकला बेलन बनाया जाता है इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी काले रंग का चकला बेलन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो व्यक्ति काले रंग का चकला बेलन इस्तेमाल करता है उसे शनि दोष का सामना करना पड़ता है इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी काले रंग का चकला बेलन इस्तेमाल न करें सबसे उत्तम चकला बेलन लकड़ी का ही होता है।
  10. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि पत्थर का बना हुआ चकला बेलन लकड़ी के चकला बेलन की तुलना में अधिक शुभ होता है लेकिन पत्थर का बना हुआ चकला बेलन आपस में टकराने पर आवाज करते हैं इसलिए लकड़ी का चकला बेलन को प्राथमिकता देनी चाहिए।
See also  सपने में पानी देखना | sapne me pani dekhna

चकला बेलन किस दिशा में रखना चाहिए

चकला बेलन किचन में ही पूर्व दिशा के ओर रखना चाहिए, बहुत से लोग लापरवाही के कारण चकला-बेलन काही भी रख देते हैं जो की गलत हैं और घर के सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित करता हैं। इसलिए हमेशा ग्रहणी या फिर पुरुषो को भी ध्यान रखना चाहिए की जब रोटी बन कर तैयार हो जाए तो चकला बेलन को धो कर पूर्व दिशा की ओर ही रखना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति के रसोई मे पूर्वा दिशा में जगह नहीं हैं तब ऐसी स्थिति मे उत्तर दिशा की ओर चकला बेलन रखा जा सकता हैं।

पुराने चकला बेलन का क्या करें

पुराना चकला-बेलन बुधवार के दिन ही किसी गरीब को दान कर देना चाहिए। घर मे पुराना और टूटा फूटा चकला-बेलन नहीं रखना चाहिए। इसलिए जब भी आपका चकला-बेलन पुराना हो जाए तो तुरंत ही बुधवार के दिन नया चकला-बीन खरीद ले और उसी दिन पुराना चकला बेलन किसी ऐसे व्यक्ति को दान कर दे, जिसके पास चकला बेलन ना हो। लेकिन ध्यान रहे पुराना चकला बेलन दान किया जा सकता हैं लेकिन अगर चकला-बेलन फटा हुआ हैं या फिर टूटा हुआ हैं तो उसे दान नहीं करना चाहिए बल्कि उसे फेक देना चाहिए। टूटा हुआ चकला दान करने से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

सपने में चकला बेलन देखना

सपने में चकला बेलन देखने का मतलब हैं की आने वाले दिनो मे आपको कई नए अवसार प्राप्त होंगे। घर के बड़े बुजुर्ग आपके घर कुछ दिनो के लिए आ सकते हैं। आपको उनका ख्याल रखना पड़ेगा। कुछ ज्योतिष शास्त्रीयों का मानना हैं की चकला बेलन देखना शुभ होता हैं। यह माता लक्ष्मी के खुश होने का प्रतीक माना जाता हैं। लेकिन टूटा हुआ चकला बेलन देखना अशुभ हैं, टूटा हुआ चकला बेलन देखने का मतलब हैं की आने वाले समय मे आर्थिक नुकसान हो सकता हैं या फिर किसी की तबीयत खराब हो सकती हैं।

See also  घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं

चकला बेलन को इंग्लिश में क्या कहते हैं

चकला बेलन को इंग्लिश मे ROLLAR कहते हैं, ROLLAR के अलावा चकला बेलन को Bawdy house cylinder भी कहा जाता हैं। भारत मे चकला को Roti Maker Board कहते हैं जबकि बेलन को Rolling Pin भी कहा जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *