अगर आप पुलिस विभाग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, और पुलिस विभाग में IG बनने का सपना देख रहे हैं. तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. इस पोस्ट पर आपको बताया जाएगा कि किस तरीके से आईजी बना जा सकता है. आईजी बनने के लिए किस तरीके की तैयारी करनी होती हैं। आईजी बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? किस प्रकार की डिग्री आपके पास होनी चाहिए? IG बनने की योग्यता क्या होती है? इन सभी विषयों पर हम चर्चा करेंगे। इसके साथ हम जानेंगे आईजी बनने के बाद क्या करना पड़ता है? तो आइए शुरू करते हैं

सबसे पहले जानते हैं IG ऑफिसर क्या होता है?

पुलिस विभाग में आईजी का पद एसपी से बड़ा होता है। पूरे राज्य में, पुलिस विभाग में आईजी का पद तीसरा सबसे बड़ा पद होता है। आईजी को हिंदी में पुलिस महानिरीक्षक कहते हैं। हर राज्य में मंडल ( मंडल मतलब कई जिलों का समूह) स्तर पर एक आईजी का पद होता है। आईजी का पूरा नाम इंग्लिश में इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस होता है. हर जिले में एक एसपी होता है, कुछ जिलों को मिलाकर एक सर्कल/ मंडल बनाया जाता है, उस मंडल में एक IG होता है.

आईजी अफसर कैसे बने?

आईजी अफसर बनने के लिए सबसे पहले तो आपके पास ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए. यानी आपका किसी विषय पर स्नातक होना चाहिए. डायरेक्ट आईजी बनने की कोई परीक्षा नहीं होती है. आपको आईपीएस का पेपर निकालना होगा. यानी पहले तो आप आईपीएस की तैयारी करिए, इसके बाद आईपीएस को पास करिए. इसको पास करने के बाद आपका इंटरव्यू होगा. तो जब भी यूपीएससी सिविल सर्विस का फॉर्म भरा जाए, तो बिना देर किए हुए उसे भर दे. आईपीएस पेपर क्लियर करने के बाद जब आपका इंटरव्यू होगा. अगर आप अपने पास हो जाते हैं तो आपको सबसे पहले ASP बनाया जाएगा. ए एस पी का मतलब है असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, इसके बाद आपको प्रमोशन मिलेगा, प्रमोशन के बाद आपको एसपी बनाया जाएगा, SP का मतलब है सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, फिर आपको एसपी से प्रमोट करके SSP बनाया जाएगा, यानी कि सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, और जब आप यह पद पा जाएंगे, इसके बाद आपका फिर प्रमोशन होगा, तब आपको DIGP बनाया जाएगा. DIGP के बाद जब आप अगला प्रमोशन पाएंगे तब आप IG या IGP बनेंगे

See also  Job 2022 : पश्चिम रेलवे में 3612 पदों पर निकली है भर्ती, मेरिट के आधार पर होगी भर्ती

IG बनने का सफर ASP से स्टार्ट होता है

जैसा कि आपने ऊपर पड़ा होगा, कि आपको पहले तो यूपीएससी क्लियर करना होगा। उसके बाद आप असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बनेंगे, और फिर अनुभव के साथ और कार्य क्षेत्र में उपलब्धियों के साथ समय-समय पर आपका प्रमोशन होता रहेगा, और पांच प्रमोशन पाने के बाद आप आईजी बन पाएंगे।

यूपीएससी परीक्षा का पैटर्न क्या होता है

यूपीएससी का पेपर देने के लिए आपका ग्रेजुएट होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, उसके बाद आपको 3 चरणों से होकर गुजरना होगा

पहला- प्रीलिम्स का पेपर पास करना पड़ेगा

दूसरा- यूपीएससी मेंस पास करना होगा

तीसरा- इंटरव्यू निकालना होगा

आईजी ऑफिसर का कार्य क्या होता है?

आईजी ऑफिसर के पास पूरे मंडल की कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है। आईजी ऑफिसर सभी जिलों के एसपी के साथ मिलकर सर्किल के अंदर मौजूद सभी जिलों की व्यवस्था की निगरानी करता है। आईजी के अधिकार क्षेत्र में जितने भी जिले आते हैं, उनकी रिपोर्ट वह लगातार देखता रहता है। वहां हो रहे अपराधों की समीक्षा करता रहता है। तथा अपराधों की दर को कैसे हटाया जाए उस पर जिले के समस्त अधिकारियों के साथ, अपराध रहित मंडल बनाने का प्रयास करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *