pav bhaji recipe in hindi, pav bhaji recipe in hindi mumbai style,pav bhaji recipe in hindi easy,dhaba style pav bhaji recipe in hindi,best pav bhaji recipe in hindi,restaurant style pav bhaji recipe in hindi,instant pav bhaji recipe in hindi,chatpati pav bhaji recipe in hindi,desi pav bhaji recipe in hindi, masala pav bhaji recipe in hindi

रेस्टोरेन्ट स्टाइल मे पाव भाजी कैसे बनाए? | pav bhaji recipe in hindi

पाव भाजी रेसिपी का परिचय | pav bhaji recipe in hindi

पाव भाजी हम सबको बहुत पसंद है और जब भी हम बाहर बाजार जाते हैं तो पाव भाजी बड़े चाव के साथ खाते हैं। लेकिन जब घर के छोटे-छोटे बच्चे पाव भाजी को घर में ही बनाने की जिद करते हैं, बच्चो के जिद के सामने हार कर जब घर मे पाव भाजी बनाते हैं तो पाव भाजी का स्वाद वैसा नहीं आता है जैसा हम अक्सर बाजारों में खाते हैं, इसलिए बहुत कम लोग ही घर में पाव भाजी बनाने का प्रयास करते हैं। लेकिन बाजारो मे मिलने वाली पाव भाजी अन-हेल्दी होने की वजह से पेट-भर खाने से लोग हिचकते हैं। इसी समस्या को देखते हुये आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि घर में ढाबे की तरह स्वादिष्ट पाव भाजी कैसे बनाएं।

पाव भाजी एक बहुत ही आसानी से बनाई जा सकने वाली रेसिपी है। पाव भाजी मे पाव एक विशेष प्रकार के ब्रेड को कहते हैं, जिसे सिर्फ मक्खन के साथ गरम तबे मे सेंका जाता है। पाव भाजी में मेहनत सिर्फ भाजी बनाने में करनी पड़ती है, लेकिन वह भी बहुत ही सरल तरीके से बनाया जाता है। भाजी बनाने के लिए सिर्फ मसाले, मक्खन और मैश की हुई सब्जियों की आवश्यकता होती है। पाव भाजी रेसिपी को आधे घंटे में तैयार किया जा सकता है। इसलिए जब भी शाम को कुछ चटपटा खाने का मन हो और घर में कुछ सब्जियां और पाव हो तो आधे घंटे में पावभाजी को बनाकर चटपटे रेसिपी का आनंद लिया जा सकता है।

See also  आलू की चटनी बनाने की रेसिपी | aloo chutney recipe in hindi

आज इस लेख के माध्यम से हम सीखेंगे कि कैसे रेस्टोरेंट और ढाबे स्टाइल का पाव भाजी घर में तैयार करें इसके लिए हमें निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी

पाव-भाजी बनाने के लिए सामग्री

  • चार उबले हुए आलू, अच्छे से मैश किए हुए
  • 2 मध्यम कटा हुआ प्याज
  • आधा कप कटी हुई फूलगोभी
  • एक कप छिले हुए हरे मटर
  • 3 बड़े चम्मच सरसों का तेल
  • स्वाद अनुसार सफेद और काला नमक
  • घर के सदस्यों के हिसाब से पाव (एक विशेष ब्रेड)
  • दो चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • 4 मध्यम कटे हुए लाल टमाटर
  • एक कटी हुई शिमला मिर्च
  • एक चौथाई कप कटी हुई गाजर
  • एक चम्मच अदरक का पेस्ट
  • दो कटी हुई हरी मिर्च
  • 25 ग्राम पिघला हुआ मक्खन
  • एक बड़े आकार का रसीला नींबू
  • बाजार से लाई हुई पाव भाजी का मसाला

पाव भाजी बनाने का तरीका | pav bhaji recipe in hindi

  1. सबसे पहले छिले हुये मटर के दाने, कटे हुए फूलगोभी, कटे हुए गाजर को कुकर में डालकर उबालना है, और जब मटर, फूलगोभी और गाजर उबल जाए तो उसे मैसर के माध्यम से अच्छे से मैस (मींजा/कुचला) कर ले।
  2. एक कड़ाही मे सारसो का तेल डालकर, उसे गर्म होने दे, जब तेल से धुया या तेल की झार दिखने लगे तब उसमें कटी हुई प्याज को डाल दें। और गैस को धीमा कारले। प्याज को हल्का सुनहरा होने तक भूनना है।
  3. जब प्याज सुनहरी रंग की हो जाए तब उसमें कटी हुई हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट भी डाल दें। आधा मिनट तक इन्हें भूनने के बाद इसमें पाव भाजी का मसाला मिला दे। पाव भाजी का मसाला किराने की दुकान मे आसानी से मिल जाता हैं।
  4. इसके बाद कटी हुई शिमला मिर्च को भी मसले के साथ मिलाकर अच्छे से धीमी आंच पर भुनाना हैं और कलछुली से मसले को लगातार चलते रहना हैं, जिससे मसाला कढ़ाई के तले मे चिपके और जले नहीं।
  5. टमाटर के छोटे-छोटे पीस (भाग) कर लेना हैं, इसके बाद टमाटर को भी मसाले के मिश्रण में मिलाकर, स्वाद अनुसार नमक डाले। नमक डालने से टमाटर जल्दी पकता हैं और गलता हैं।
  6. इसके बाद मसाले से जब तक तेल अलग ना हो जाए, तब तक मसाले को धीमी आंच पर पकाते रहे। कलछी से लगातार मसाले को चलाते रहे।
  7. जब तेल मसाले से अलग होने लगे तब उबले और मेस (मिंजे/कुचले) किए हुये मटर, फूल गोभी, गाजर और आलू के मिश्रण को मसाले में मिलाकर, दो कप पानी डाल दें।
  8. अब मिश्रण को पकने दें, जब तक मिश्रण में उबाल नहीं आ जाता है।
  9. जब मिश्रण मे उबाला आ जाए तब आपको भाजी की ग्रेवी में कितना थिकनेस (गाढ़ापन) चाहिए उसके हिसाब से भाजी को आप पका सकते हैं।
  10. आमतौर पर थिक ग्रेवी वाला भाजी ही सबसे ज्यादा स्वादिष्ट होता है, इसलिए अगर आपने भाजी के मिश्रण मे ज्यादा पानी डाल दिया है और भाजी पतली दिख रही है तो अभी उसे और पकाएं।
  11. जब आपको लगे की भाजी लगभग तैयार है तो उसमें दो चम्मच मक्खन (अमूल बटर) जरूर डालें,  अगर आप भाजी को आकर्षक दिखाना चाहते हैं तो फिर उसमें खाने का लाल रंग जो जलेबी में डाला जाता है उसे डाल सकते हैं। रंग डालने से पाव भाजी का रंग लाल जैसा दिखने लगेगा और देखने में सुंदर लगेगा। अगर आप घर के लिए पाव भाजी बना रहे हैं तो बिना रंग डाले भी भाजी बनाई जा सकती है, लेकिन अगर आप किसी मेहमान के लिए पाव भाजी बना रहे हैं तो रंग डालकर भाजी को देखने में सुंदर बना सकते हैं।
  12. भाजी आपकी जब पक कर तैयार हो जाए तो उसे गैस से उतार ले, और अब पाव को उसे बीच से अलग करे और गरम तबे मे मक्खन डाल कर पाव को दोनों तरफ से पराठे की तरह सेंके। पाव जब हल्का सुनहरा हो जाए और उसमे से भीनी भीनी खुसबू आने लगे तो पाव को तबे से हटा ले।
  13. अब गरमा-गरम पाव और भाजी को प्लेट में परोसे, साथ में कटे हुए प्याज और कटा हुआ नींबू जरूर रखें, भाजी में नींबू डालने से स्वाद बढ़ जाता है।
See also  नारियल की चटनी कैसे बनाए | Nariyal Chutney Recipe in Hindi

Keyword – pav bhaji recipe in hindi mumbai style,pav bhaji recipe in hindi easy,dhaba style pav bhaji recipe in hindi,best pav bhaji recipe in hindi,restaurant style pav bhaji recipe in hindi,instant pav bhaji recipe in hindi,chatpati pav bhaji recipe in hindi,desi pav bhaji recipe in hindi, masala pav bhaji recipe in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *