Sapne me genda dekhna, sapne me gende ka phool dekhana, सपने में गुलाब का फूल देखना, सपने में गेंदे का फूल देखना, सपने में गेंदे के फूल की माला देखना, सपने में गैंडा देखना, सपने में पीला गेंदा फूल देखना, सपने में पीला फूल देखना, सपने में पूजा होते देखना, सपने में फूल तोड़ने का मतलब, सपने में फूलों की माला देखना, सपने में फूलों की माला पहनना, सपने में लाल फूल देखना, सपने में सफेद फूल देखना, सपने में हजारे के फूल देखना, sapne me genda ka phool dekhna

सपने मे गेंदे का फूल देखना | sapne me genda ka phool dekhna

गेंदा का परिचय | sapne me genda ka phool dekhna

गेंदा बहुत ही खूबसूरत फूल होता है मुख्य रूप से इसके फूल लाल और पीले रंग के होते हैं यह देखने में बहुत ही मनमोहक होता है तथा इसके सुगंध भी मन को बहुत ही आनंदित करती है। गेंदा बहुत ही आसानी से उगाया जाने वाला फूल है। भारत में इसकी खेती की जाती है और यह एक सजावटी फसल के रूप में जाना जाता है। गेंदे के फूल से माला बनाई जाती है और भारत के लगभग सभी मंदिरों में गेंदे का फूल “पूजा और सजावटी कार्यों” के लिए इस्तेमाल होता है। गेंदे को अंग्रेजी में मेरीगोल्ड कहते हैं तथा गुजराती भाषा में गलगोटा और मारवाड़ी भाषा में हजारी गजरा फूल के नाम से भी जाना जाता है।

गेंदा के फूल के प्रकार

भारत में गेंदे कई प्रकार के आते हैं चटक पीले रंग के, गहरे पीले रंग के, लाल रंग का गेंदा और लाल और पीले रंग के मिलावटी गेंदे भी बाजार में आते हैं। गेंदे को बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है, यह एक मौसमी फूल है यानी कि इस फूल की खेती केवल कुछ महीने ही की जाती है। भारत में गेंदे को अक्टूबर से लेकर अप्रैल के बीच में लगाया जाता है।

भगवान विष्णु को पसंद है गेंदा का फूल

भगवान विष्णु को पीले रंग के पुष्प बहुत ही पसंद हैं इसीलिए गेंदा भी भगवान विष्णु को बहुत ही प्रिय है। भारत के लगभग सभी मंदिरों में गेंदे के फूल आसानी से किसी भी मंदिर के बाहर मिल जाते हैं और भगवान विष्णु की पूजा में विशेष रुप से गेंदे को चढ़ाया जाता है। इसके अलावा बजरंगबली को भी गेंदे का फूल बहुत ही पसंद है। मान्यता है कि मंदिर में हनुमान जी को या फिर भगवान विष्णु को चढ़े हुए गेंदे के फूल को प्रसाद के रूप में लेकर उसे घर में पैसे रखने वाली जगह पर रखने से घर में धन की वृद्धि होने लगती है। जिन घरों में लड़ाई झगड़े होते हैं, ऐसे घरों में किसी मंदिर से भगवान के ऊपर चढ़े हुए गेंदे की माला को लाकर जिन दंपत्ति के बीच में लड़ाई होती हो उनके बिस्तर के नीचे गेंदे की माला को रख देना चाहिए कुछ दिनों बाद दंपत्ति के बीच में लड़ाई झगड़े कम होने लगेंगे।

See also  2023 वट सावित्री व्रत कब हैं | 2023 Vat Savitri Vrat kab hai

सपने में गेंदा का फूल देखना | sapne me genda ka phool dekhna

अगर कोई व्यक्ति सपने में गेंदे का फूल दिखता है तो यह बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। लेकिन बहुत से लोग यह सोचते हैं की गेंदे को सपने में देखना अशुभ होता है, यह उनका भ्रम है। सपने में गेंदे का फूल देखने का मतलब यह है कि व्यक्ति के जीवन में बहुत जल्दी खुशियों के पल आने वाले हैं। गेंदा का फूल सभी फूलों में एकमात्र ऐसा फूल है जो लगभग सभी देवी और देवताओं को चढ़ाया जाता है। इसके साथ ही गेंदा बहुत ही खुशबूदार फूल होता है जिससे जिस घर में भी गेंदे के फूल को लगाया जाता है वहां का वातावरण सुगंधित हो जाता है। इसलिए अगर सपने में कोई गेंदे का फूल देखता है तो समझना चाहिए कि उसके जीवन में जल्द ही बहुत खुशी भरे बदलाव आने वाले हैं। अगर कोई व्यक्ति रोगों से ग्रसित रहता है और सपने में गेंदे के फूल को देखता है तो इसका मतलब है जल्दी उसके सभी रोग भगवान शिव दूर कर देंगे। इसलिए अगर कोई व्यक्ति सपने में गेंदे के फूल को देखता है तो उसे खुश होना चाहिए क्योंकि जल्दी उसके जीवन में बहुत प्रकार की खुशियों के आने का संकेत होता है।

सपने में गेंदे के फूल को हाथ में लेना

अगर कोई व्यक्ति सपने में अपने हाथों में गेंदे का फूल देखता है इसका मतलब है कि वह किसी कार्य में बहुत दिनों से लगा था और उस कार में कई प्रकार की बाधाएं आ रही थी अब उन बाधाओं के दूर होने का समय आ चुका है। अब आपके मेहनत का फल आपको जल्दी मिलने वाला है। अपने हाथों में गेंदे के फूल को पकड़े हुए ऐसा सपना आपके रुके हुए कार्यों की पूर्ण होने का संकेत देता हैं।

सपने में गेंदे के फूल को तोड़ना

सपने में गेंदे के फूल को तोड़ना एक अशुभ स्वप्न है। अगर कोई व्यक्ति सपने में देखता है कि वह गेंदे के फूल को तोड़ रहा है तो यह बहुत ही गलत है, इस सपने का अर्थ यह है कि व्यक्ति का कोई काम बन रहा था और उसके परिणाम आने वाले थे लेकिन आपकी कुछ गलतियों की वजह से आपके द्वारा किए गए कार्यों की वजह से अब परिणाम सकारात्मक नहीं होंगे और काम को आप स्वयं अपने हाथों से बिगाड़ दे रहे हैं।

See also  2023 का स्वप्नफल : Sapne me saap dekhna | सपने में साँप देखना

सपने में गेंदे के फूल को भगवान शिव पर चढ़ाना

अगर कोई व्यक्ति सपने में यह देखता है कि वह गेंदे के फूल को लेकर भगवान शिव को अर्पित कर रहा है तो यह एक बहुत ही सकारात्मक स्वप्न है, इसका अर्थ यह है कि भगवान शिव आपको कुछ याद दिला रहे हैं। आपने शायद किसी पूजा और पाठ की मन्नत मांगी थी और आपकी मन्नत पूरी हो जाने के बाद आप भगवान शिव की पूजा या पाठ भूल रहे हैं इसलिए यह सपना आ रहा है। अगर किसी को इस तरह का स्वप्न  दिखता है तो वह भगवान शिव के मंदिर में जाकर भगवान शिव को गंगा जल अर्पित करें और गेंदे के फूल चढ़ाकर अपनी भूल चूक की भगवान से माफी मांगे।

सपने में गेंदे के फूल को गाय के द्वारा खा लेना

अगर किसी व्यक्ति को सपने में ऐसा दिखता है कि घर में गेंदे के फूल लगे हुए हैं और उस फूल को गाय खा लेते हैं तो यह भी एक बहुत ही अच्छा सपना है, इसका मतलब यह है कि आपका कोई रुका हुआ कार्य जल्दी ही पूरा होने वाला है और घर सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

सपने में गेंदे के फूल को नदी किनारे लगाना

अगर किसी व्यक्ति को सपने में यह दिखाई देता है कि वह गेंदे के फूल को नदी के किनारे लगा रहा है तो यह एक सतर्क करने वाला स्वप्न है। यह सपना संकेत देने के लिए आया है कि व्यक्ति कोई ऐसा कार्य कर रहा है जो कि कठिन है और संभवत: कभी पूर्ण नहीं होगा। या फिर व्यक्ति कोई ऐसे व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर रहा है जो कभी भी उस व्यक्ति के एहसान को नहीं मानेगा। नदी के किनारे फूल लगाना कभी भी सफल नहीं होता है क्योंकि जब भी बारिश के बाद नदी में बाढ़ आती है तो वह नदी किनारे लगे हुए फूल-पौधे और फसलों को तबाह कर देती है, इसलिए इस सपने का अर्थ भी ऐसा ही है कि आप किसी की मदद कर रहे हैं लेकिन वह आपकी उस मदद का एहसान नहीं मान रहा है और समय आने पर आपके साथ गद्दारी करेगा।

See also  क्या करे क्या न करे ? संध्या काल मे बच्चो को पढ़ाई नहीं करनी चाहिए

keyword – Sapne me genda dekhna, sapne me gende ka phool dekhana, सपने में गुलाब का फूल देखना, सपने में गेंदे का फूल देखना, सपने में गेंदे के फूल की माला देखना, सपने में गैंडा देखना, सपने में पीला गेंदा फूल देखना, सपने में पीला फूल देखना, सपने में पूजा होते देखना, सपने में फूल तोड़ने का मतलब, सपने में फूलों की माला देखना, सपने में फूलों की माला पहनना, सपने में लाल फूल देखना, सपने में सफेद फूल देखना, सपने में हजारे के फूल देखना, sapne me genda ka phool dekhna

नोट/डिस्क्लेमर– यह लेख पुरानी मान्यता और स्वप्न दोष की किताबों और तरह-तरह की वैबसाइट से लिया गया हैं, इस लिए इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि meribaate.in नहीं करता हैं। यह सिर्फ सामान्य ज्ञान की दृष्टि से लिखा गया हैं। हमारी वैबसाइट और लेखक इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *