एक चोर बहुत ज्यादा चालक था। वह एक रात को किसी गृहस्थ के घर चोरी करने लगा। उस घर के मालिक ने एक कुत्ता पाल रखा था। कुत्ता बड़ा स्वामी भक्त था। वह रात रात भर जागता और घर की रखवाली करता था। चोर को देखते ही उसने जोर-जोर से गुर्राना और भौकाना शुरू कर दिया।

चोर ने सोचा- ” पहले कुत्ते का मुख्य बंद करना चाहिए, नहीं तो वह भौक-भौक कर घरवालों को जगा देगा और मुझे यहां से खाली हाथ रफू चक्कर होना पड़ेगा। बस उसने चतुराई और चालाकी से काम लिया और लगा कुत्ते को बार-बार पुचकारने। कुत्ते के सामने उसने मांस के टुकड़े फेके।

कुत्ता भी कुछ कम अकलमंद नहीं था। उसने चोर के द्वारा फेंके गए मांस के टुकड़े को खा लिया। चोर को लगा कि आप कुत्ता उस पर नहीं भागेगा और ना ही काटेगा। इसलिए वह लापरवाह हो गया। और लापरवाही के साथ कुत्ते के बगल से निकल के दरवाजा को खोलने लगा।

कुत्ते को यही मौका सही लगा उसने झपट्टा मारकर चोर के पैर को अपने नुकीलों दाँतो से काट लिया। चोर की चीख निकल गई, कुत्ता उसके पैरों को पूरी ताकत से पकड़ कर नोचनी लगा। चोर के चिल्लाने की आवाज से घर के लोग जग गए।

चोर को कुत्ते से छुड़ाया गया, उसके हाथों को रस्सी से बांधकर पुलिस को बुलाया गया। चोर ने कराते हुए मालिक से पूछा कि -” आपका यह कुत्ता बहुत ही वफादार है, मेरे द्वारा मांस के टुकड़े दिए जाने के बावजूद भी, इसने मुझे काट लिया और आपके घर की रक्षा की”

See also  हिंदी कहानी - अद्भुत घोड़ा | Hindi Story - Amazing Horse

तब घर के मालिक ने कहा- ” कुत्ता समझदार होता है और वफादार भी होता है। लेकिन कुत्ते को यह भली-भांति पता होता है कि कौन उसे घूस के रूप में भोजन दे रहा है। और उसे यह पता है अगर आदमी अच्छा है तो वह घुस नहीं देगा। अगर वह घूस दे रहा है तो इसका मतलब है, निश्चित ही कोई बुरा कर्म करने जा रहा है। और इसीलिए मेरे कुत्ते ने तुम्हें काटा है।”

इस hindi Story मे हमे यह शिक्षा मिलती हैं की भला आदमी घूँस नहीं देता हैं। अगर कोई आपको घूँस दे रहा हैं तो निश्चित ही वह कोई गलत काम कर रहा हैं। यह hindi story आपको कैसी लगी, नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए। इस hindi kahaniya को जरूर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *